Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रशासनिक एवं कृषि अधिकारियों की टीम के साथ नष्ट हुई फसलों का लिया जायजा, प्रभावित किसानों की सुनी पीड़ा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 6 September 2020

प्रशासनिक एवं कृषि अधिकारियों की टीम के साथ नष्ट हुई फसलों का लिया जायजा, प्रभावित किसानों की सुनी पीड़ा

 


एक-एक प्रभावित किसान की नष्ट हुई नरमे की फसल का सर्वे करवाकर दिलाया जाएगा मुआवजा: विधायक श्री जांगिड़

प्रशासनिक एवं कृषि अधिकारियों की टीम के साथ नष्ट हुई फसलों का लिया जायजा, प्रभावित किसानों की सुनी पीड़ा
श्रीगंगानगर, 6 सितंबर। सादुलशहर विधायक श्री जगदीशचंद्र जांगिड़ ने कहा कि प्रत्येक खेत में नष्ट हुई फसल का सर्वे करवाकर प्रभावित किसान को मुआवजा दिलाने के लिए प्रयास किया जाएगा। विधायक श्री जांगिड़ रविवार शाम चार बजे गांव हाकमाबाद क्षेत्र के चक 1ए, 2ए, 3ए, 4 बीजीएस में नष्ट हुई नरमे की फसल का प्रशासनिक एवं कृषि अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर रहे थे। 
 उन्होंने कहा कि मेरे विधायक रहते हुए किसी भी किसान का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। विधायक ने प्रभावित किसानों से कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत सरकार किसानों के प्रति बहुत संवेदनशील है तथा फसल खराबे का सर्वे करवाकर मुआवजा दिलाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जब-जब प्राकृतिक आपदा या अन्य कारणों से फसल खराबा हुआ है तो प्रभावितों को सहायता राशि दिलाने में राज्य सरकार कभी भी पीछे नहीं रही है। विधायक ने यह भी कहा कि प्रभावित किसी भी किसान को सर्वे से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। 
कृषि मंत्री और संबंधित अधिकारियों को करवाएंगे अवगत।
 श्री जांगिड़ ने यह भी कहा कि वे मंगलवार को जयपुर पहुंचकर कृषि मंत्री और संबंधित अधिकारियों को अवगत करवाएंगे, जिससे हर संभव सहायता दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। सादुलशहर एसडीएम श्री हवाई सिंह यादव ने कहा कि सर्वे का कार्य शुरू करवा दिया गया है तथा जल्द ही रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान सहायक निदेशक कृषि श्री ओमप्रकाश सैन, तहसीलदार श्री हरीश कुमार टांक हल्का पटवारी श्री शैलेंद्र कुमार, प्रभावित किसान श्री विजय बिश्नोई, श्री मनोहरलाल, श्री ओमप्रकाश, श्री पंकज यादव श्री विनोद यादव आदि साथ थे।
उप निदेशक कृषि बोले: सफेद मक्खी के प्रकोप से झड़ रहे हैं पत्ते एवं फल
 फसल अवलोकन के दौरान कृषि विभाग के उप निदेशक श्री जी.आर. मटोरिया ने कहा कि बरसात होने से पूर्व सफेद मक्खी का बहुत ज्यादा प्रकोप हुआ है इस वजह से फसल को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि जहां-जहां सफेद मक्खी का प्रकोप हुआ है वहां पत्ते पीले पड़ रहे हैं और फल झड़ रहे हैं। खराबे का सर्वे कृषि विभाग और प्रशासनिक अधिकारी कर रहे हैं, जल्द ही रिपोर्ट बनाकर सरकार को भिजवा दी जाएगी। इस हिसाब से जो भी सहायता राशि मिलेगी तथा नियमानुसार दिला दी जाएगी।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे