Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बेटियां नही तो सृष्टि नहीः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 22 October 2020

बेटियां नही तो सृष्टि नहीः- जिला कलक्टर

 


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम

बेटियां नही तो सृष्टि नहीः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि समाज का अस्तित्व बेटियों की वजह से ही है। अगर बेटियां नही होगी तो आगे समाज नही चलेगा और न ही इंसान होंगे। उन्होंने कहा कि अगर बेटियां नही तो सृष्टि भी नही होगी। 
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटियों को कभी कमजोर व दया की पात्र नही माननी चाहिए तथा वे पुरूषों के समकक्ष है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की जागरूकता को लेकर बालिकाओं की रैलियां इत्यादि की जा सकती है, जिसमें 30-40 बालिकाओं की साईकिल रैली की जा सकती है। 
उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में बालिकाओं के लिये निर्मित शौचालय शत-प्रतिशत कार्यशील होने चाहिए तथा बेटियों के स्वास्थ्य के लिये उन्हें आयरन व अन्य प्रकार की गोलियां समय-समय पर दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को शिक्षा में समान अवसर देना चाहिए। पढ़ने वाली छात्राओं को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पूरा लाभ मिलना चाहिए। 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस एवं 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जाये। 
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ कोविड-19 की जागरूकता को लेकर भी कार्यक्रम किये जा सकते है। बेटी के जन्मोत्सव, बेटी के जन्म पर थाली बजाना, बेटी के जन्म पर वृक्षारोपन, जागरूकता के लिये आमुखीकरण कार्यक्रम, शपथ, आठवां फेरा सहित ऐसे सामाजिक कार्यक्रम किये जाकर बेटियों को बढ़ावा दिया जा सकता है। 
सहायक निदेशक श्री विजय कुमार ने जिला चिकित्सालय में संचालित सखी वन सेन्टर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में वर्ष 2015-16 में लिंगानुपात 934 था, वर्ष 2016-17 व 2017-18 में 952, वर्ष 2018-19 में 937 था जो वर्ष 2019-20 में बढ़कर 944 हो गया है, जो जिले के लिये अच्छे संकेत है।
 बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती टीना डाबी, पुलिस विभाग के अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी, श्रीमती रजना सेठी, श्री त्रिलोक वर्मा, श्री विजय रेवाड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे