Advertisement

Advertisement

एमसीएचएन डे पर गर्भवती महिलाओं को दी “पोषण” की जानकारी


 गर्भावस्था के दौरान उपयुक्त “पोषणयुक्त आहार” लेने के लिए किया जागरूक

- सितम्बर माह को “पोषण माह” के रूप में किया जा रहा आयोजित
हनुमानगढ़। जिले में मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर बड़ी संख्या में लाभार्थी महिलाओं की जांच एवं उपचार किया गया, जिसमे उनकी नियमित जांच एवं उपचार के साथ उन्हें उपयुक्त “पोषणयुक्त आहार” लेने के बारे में जागरूक किया गया। गौरतलब है कि सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में आयोजित किया जा रहा है। 
सीओ-आईईसी मनीष शर्मा ने बताया कि सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। एमसीएचएन डे पर लाभार्थी महिलाओं को पोषण सबंधी जानकारी देकर गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के साथ उन्हें नियमित रूप से पोषक आहार लेने के लिए प्रेरित किया गया। महिलाओं को पोषण आहार में विटामिन, मिनरलस, भोजन में पोषक तत्वों के साथ बच्चे के जन्म के बाद समय पर स्तनपान करवाने व पूरक आहार के बारे में भी जानकारी दी गई। इस दौरान मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाईडलाईन का पालन किया गया। 
शर्मा ने बताया कि पोषण माह में गांवों एवं चिकित्सा संस्थानों पर पोषण सम्बन्धी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर भी गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त आहार नियमित रूप से लेने सम्बन्धी जानकारी प्रदान की गई। पोषणयुक्त आहार लेने के लिए जागरूक करने के साथ ही गर्भवती महिलाओं, प्रसूताओं एवं उनके परिजनों को शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्तनपान के महत्त्व को समझाते हुए नियमित स्तनपान के प्रति जागरूक किया गया। गर्भवती एवं धात्री माताओं को जन्म के उपरान्त एक घंटे के भीतर शिशु को स्तनपान कराने, छह माह की आयु तक शिशु को केवल स्तनपान कराने और छह माह के उपरान्त पूरक आहार के साथ स्तनपान कराए जाने के प्रति जागरूक किया गया। 

2958 बच्चों का किया टीकाकरण: डॉ. अरूण कुमार
सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि आज एमसीएचएन डे पर जिले में गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों का टीकाकरण किया गया। आज जिले में 326 सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें 651 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा 2958 बच्चों को भी नियमित टीकाकरण के तहत आवश्यक टीके लगाए गए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement