Advertisement

Advertisement

मुख्य सचिव ने ली वीसी जिला कलक्टर्स से की समीक्षा

श्रीगंगानगर,। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य की अध्यक्षता में 33 जिलों के जिला कलक्टर्स के साथ सोमवार को वीसी आयोजित हुई। इस वीसी में मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने वेस्ट मैनेजमंेट डिस्ट्रिक एनवायरमेंट प्लान व वेट लैण्ड पर समीक्षा की। प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर मुख्य सचिव ने प्रत्येक जिले से विस्तार से चर्चा करते हुए समीक्षा कर निर्देश दिये कि जिला कलक्टर्स को स्थानीय एनजीओ आदि की मद्द से प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट कर रिसाईक्लिंग पर भी जोर देना चाहिए तथा नवाचार का भी प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ओद्यौगिक क्षेत्रों में कचरा प्रबंधन की अधिक आवश्यकता है, अतः सभी जिला कलक्टर डिस्पोजल करने में नवाचार कर वेस्ट मैनेजमेंट करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना एक वैश्विक महामारी है तथा इसके दौरान बायो मेडिकल वेस्ट अधिक इकठ्ठा हुआ है। अतः मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सरकारी और निजी हाॅस्पीटल से समन्वय कर बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स की पालना करेंगे व जिला कलक्टर्स इनकी माॅनिटरिंग करेंगे।
मुख्य सचिव ने वेट लैण्ड व काॅमन ट्रीटमेंट फेसीलिटी पर चर्चा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस समीक्षा बैठक में एयर क्वालिटी माॅनिटरिंग पर भी चर्चा की गई। मुख्य सचिव ने कृषि विभाग को पराली जलाने से रोकने के संबंध में निर्देश दिये व कहा कि रीको जिला कलक्टर्स, प्रदूषण नियंत्राण बोर्ड, कृषि व परिवहन विभाग प्रदूषण रोकें व अपने से संबंधित सभी कार्यों की माॅनिटरिंग कर समय पर पूर्ण कर लें। इस समीक्षा बैठक में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान की रिक्वायरमेंट पर भी चर्चा हुई।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने सभी जिला कलक्टर्स को कोविड-19 की टीकाकरण के संबंध में साईट चिन्हित करने, हैल्थ वर्कस के डेटा अपडेट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि निजी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाये तो वहां के समस्त स्टाॅफ को उपयोग में लिया जाये ताकि मूवमेंट कम हो और अधिक से अधिक लोग बिना किसी परेशानी के टीकाकरण का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि सभी जिला कलक्टर साईट चिन्हित कर टीकाकरण की टीम बनाने तथा नर्सेज, पेरामेडिकल स्टाॅफ, डेंटिस्ट आदि का उपयोग भी वैक्सीनेटर के तौर पर करेंगे।
मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने सभी जिला कलक्टर के कार्यों की तारीफ की तथा कहा कि विधवा पेंशन व पालनहार योजना की समीक्षा करते हुए सभी जिला कलक्टर्स ने व्यक्तिगत तौर पर लाभार्थियों से मिलकर उनकी समस्या जानी व अब तक जितना भी कार्य किया गया है, वह काबिले तारीफ है।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुकेश बारेठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, डाॅ. करण आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement