Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय में लक्ष्यों को पूर्ण करें: जिला कलक्टर - जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 29 December 2020

वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय में लक्ष्यों को पूर्ण करें: जिला कलक्टर - जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

हनुमानगढ़। समस्त बीसीएमओ अपने-अपने ब्लॉक पर ध्यान दें। वित्तीय वर्ष पूर्ण होने में ज्यादा समय शेष नहीं है। इसलिए हमें अपनी स्वास्थ्य योजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय पर लक्ष्यों को पूर्ण करें ताकि जिला अग्रिम पंक्ति में आ सके। यह शब्द जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने आज दोपहर जिला कलक्ट्रेट स्थित परिसर में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कहे। बैठक में सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार, पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा, आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रविशंकर शर्मा, डीपीएम जितेन्द्र राठौड़, डीएनओ सुदेश जांगिड़, ब्लॉक स्तर से समस्त बीसीएमओ, बीपीएम, सीएचसी मेडिकल ऑफिसर्स, एनएचएम स्टॉफ आदि उपस्थित थे।

जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन आने की स्थिति में व्यापक रूप से टीकाकरण करवाने हेतु समस्त तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। वैक्सीन लगाने के संबंध में जिला व ब्लॉक स्तर की सभी आधारभूत व्यवस्थाएं पूर्ण करें ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो। इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना-19 वैक्सीन हेतु स्थान चयन एवं उसे मॉडल स्थापित करने संबंधी तैयारियां भी पूर्ण की जाएं। विभागीय स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी बीसीएमओ से कहा कि जो काम नहीं कर रहा, उस पर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि एएनसी रजिस्ट्रेशन समय पर करवाने के लिए समस्त मेडिकल ऑफिसर्स (एमओ) अपने-अपने स्तर से योजना बनाएं। एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं के कार्यो की समय-समय पर मोनिटरिंग की जाए। बीसीएमओ भी सभी एमओ से बात कर चिकित्सा संस्थान की रिपोर्ट प्राप्त करते रहें ताकि आपस में सामंजस्य बना रहे। उन्होंने उपस्थितजनों को नए साल की शुभकामनाएं दी।
सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने कहा कि जिन योजनाओं में ब्लॉक पिछड़ रहे हैं, वे अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों का रिव्यू करें। संस्थागत प्रसव, थ्री एएनसी चैकअप कार्य में कई चिकित्सा संस्थानों में गिरावट आ रही है, उनमें सुधार किया जाए। पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा ने कहा कि सुपरविजन से हम यह जान सकते हैं कि कहां कमी आ रही है। बीसीएमओ और एमओ मोनिटरिंग कर जिले को बेहतर परिणाम दे सकते हैं। आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह ने कोविड-19 वैक्सीन एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रविशंकर शर्मा ने क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति के बारे में जानकारी दी। एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार ने परिवार कल्याण के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी समस्त सीएचसी को आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में एम्पेनेल्ड किया जाना है, इस संबंध में जानकारी संबंधी पोर्टल पर अतिशीघ्र अपलोड करवाई जाए, ताकि इस योजना का लाभ आमजन को मिल सके। डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने समस्त स्वास्थ्य योजनाओं के संबंध में आंकड़े एवं वास्तुस्थिति प्रस्तुत की। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे