Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 28 January 2021

जिला निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न

श्रीगंगानगर,। जिला निष्पादन समिति की बैठक मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा की अध्यक्षता में गुरूवार को सायं कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में बालिका शिक्षा, सिविल कार्य, स्माईल 2 की प्रगति, ज्ञान संकल्प पोर्टल, मिड-डे-मिल, उजियारी पंचायत पर चर्चा की गई एवं जिला, ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की माॅनिटरिंग रिपोर्ट पर भी जानकारी दी गई।

सीईओ जिला परिषद श्री मीणा ने प्रगतिरत कार्यों की पूर्ण रिपोर्ट मांगी व कहा कि क्वालिटी व मेटेरियल टेस्टिंग समय पर करवाई जाये तथा थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन भी जरूरी है। सीडीईओ श्री हंसराज यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री जनसहभागिता योजना में 2020-21 में 13 कार्यादेश जारी किये गये, 6 कार्य पूर्ण हो चुके है तथा तीन प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले की रैंकिंग 10वीं है, जिसमें विधालय की आधारभूत सुविधाओं को ध्यान में रखकर रैकिंग निर्धारित की जाती है। उन्होंने बताया कि जिले के विधालयों में 485 आईसीटी लैब स्थापित की गई है। श्री यादव ने बताया कि कोरोना काल में जब स्कूल बंद थे, तो राज्य सरकार ने अप्रैल 2020 में स्माईल 2 कार्यक्रम शुरू किया था, जिससे आॅनलाईन टीचिंग तथा होमवर्क भी आॅनलाईन दिया जाता है। जिन बच्चों के पास फोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उनके घर पर जाकर अध्यापक होमवर्क देते है।
कक्षा 1 से 5 तक सप्ताह में चार बार, कक्षा 6 से 8 तक सप्ताह में दो बार होमवर्क घर जाकर दिया जाता है। इस कार्यक्रम से ग्रामीण बच्चों को बेहद लाभ हुआ है। 2020-21 में शत-प्रतिशत नामांकन, ठहराव, शुन्य ड्राप आउट वाली ग्राम पंचायतों को उजियारा पंचायत के रूप में चिन्हित किया गया। जिसमें कुल 346 ग्राम पंचायतों में से 75 को चिन्हित किया गया है। श्री यादव ने बताया कि बालिका शिक्षा के तहत मार्शल आर्ट व आत्मरक्षा के 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
बैठक में एसएमसी और एसडीएमसी पंजीयन पर चर्चा की गई, जिसमें जिले का प्रतिशत 66 रहा। श्री यादव ने बताया कि विधालयों में अनुपयोगी सामानों का निस्तारण कर 2019-20 में निलामी से 19 लाख 2 हजार 375 रूपये की आय प्राप्त की गई व 209 कक्ष खाली करवाये गये। इसी प्रकार 2020-21 में 104 कक्ष खाली कर 14 लाख से अधिक की राशि निलामी से प्राप्त हुई। बैठक में सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री सुमन मिनोचा व सभी ब्लाॅक स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे