Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की हुई समीक्षा बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 27 January 2021

राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की हुई समीक्षा बैठक

 राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की हुई समीक्षा बैठक

अधिक युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ नियोजन पर जोर देः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के तहत युवाओं को अधिकतम स्वरोजगार के लिये स्किल व प्रशिक्षण दिया जाये तथा विभिन्न स्थानों पर रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ-साथ स्वरोजगार हेतु आवश्यक सुविधाएं प्रदान करवाई जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में नियोजन के पश्चात उनका फोलोअप करे।
बैठक में बताया कि 2021 में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में 888 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया, जिनमें से 386 का नियोजन किया गया है। एम्पलाॅयमेंट लिंकड स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम में 6174 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया तथा 210 प्रशिक्षणरत है। 3310 युवाओं का विभिन्न स्थानों पर नियोजन किया गया। आरएसटीपी में 853 युवाओं को प्रशिक्षण दिया, 53 युवा वर्तमान में प्रशिक्षण ले रहे है तथा 161 युवाओं का नियोजन किया गया है। मुख्यमंत्राी युवा कौशल योजना में 30 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। प्रधानमंत्राी कौशल विकास योजना में 737 युवाओं को प्रशिक्षित कर 59 को रोजगार उपलब्ध करवाया गया।
जिला कौशल समन्वयक श्रीमती शिखा मुंजाल ने बताया कि बैठक में जिला कलक्टर ने समस्त कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों के अधिकारीगण से वार्तालाप की व कौशल प्रशिक्षण में आने वाली कठिनाईओं व योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये किये जा रहे प्रयास के बारे में चर्चा की गई। बैठक में कौशल प्रशिक्षण के लिये मोबलाईजेशन व स्वरोजगार हेतु सरकारी लोन व योजनाओं के बारे में चर्चा की गई व जिला कलक्टर द्वारा इस पर तुरन्त कार्यवाही करने का भरोसा दिया गया। इस योजना के दौरान जिला कौशल उपसमिति की बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें कलक्टर द्वारा एक उप जिला कौशल समिति गठित करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में जिला उधोग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, आईटीआई अधीक्षक सुशील कुमार जांदू, जिला परिषद से सहायक अभियंता परमपाल सिंह, श्रम निरीक्षक हर्षदीप सिंह, राजेश कुमार रोजगार कार्यालय व कौशल प्रशिक्षण केन्द्र के संचालक उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे