Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रदेश में कोविड टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ होगा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 27 February 2021

प्रदेश में कोविड टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ होगा


हनुमानगढ़/जयपुर। प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ किया जायेगा। इस चरण के सबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीन दिशा-निर्देशों के तहत् 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष तक की उम्र के ऐसे व्यक्ति, जो कि किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उन सभी का टीकाकरण किया जायेगा। लाभार्थी की उम्र की गणना का आधार 1 जनवरी 2022 निर्धारित किया गया है। शासन सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में शुक्रवार सायं वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई कोविड टीकाकरण स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह जानकारी दी गयी।

देशभर में राजस्थान सर्वश्रेष्ठ
श्री महाजन ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के प्रथम चरण में 85 प्रतिशत से अधिक कोरोना वारियर्स का सफलतापूर्वक टीकाकरण कर राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण में केन्द्र द्वारा चयनित देश के सर्वश्रेष्ठ 4 राज्यों की सूची में भी राजस्थान पहले स्थान है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रथम चरण 9 लाख, 42 हजार 628 कोरोना वारियर्स का रजिस्टेªशन किया गया था जिनमें से 7 लाख 97 हजार 791 को टीकाकृत कर दिया गया है। उन्होंने इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने वाले विभागों, संस्थानों का धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही प्रथम चरण के सभी लाभार्थियों को टीकाकरण की दूसरी डोज आवश्यक रूप से यथासमय लगवाने को प्रेरित करने की अपील की।
निजी स्वास्थ्य केन्द्रों में निर्धारित दर पर लगेंगे टीके
मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल ने बताया कि टीकाकरण के इस चरण में चयनित राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, सीजीएचएस एवं आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में भी निःशुल्क टीके लगाये जाने की सुविधा दी जायेगी। निजी चिकित्सालयों में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित दर पर कोविड-19 प्रतिरक्षक टीके लगाये जायेंगे।
टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य
मिशन निदेशक ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाये गये कोविन सॉफ्टवेयर में प्रत्येक लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। उन्होंने बताया कि नवीन गाईडलाइन के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए टीकाकरण साईट पर लाभार्थी का रजिस्टेªशन उपलब्ध होगी जिसके लिए लाभार्थी को फोटोयुक्त परिचय पत्र एवं आधार कार्ड लाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि रजिस्टेªशन की दूसरी प्रक्रिया के तहत् लाभार्थी स्वयं के स्तर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके लिए यथाशीघ्र आरोग्य सेतु इत्यादि आनलाइन एप्लीकेशन्स पर सुविधा शीघ्र उपलब्ध होगी।
सैकंड डोज 28 दिन के बाद आवश्यक
निदेशक आरसीएच डॉ. लक्ष्मण सिंह ओला ने बताया कि कोरोना टीकाकरण की दूसरी डोज प्रथम डोज के 28 दिन बाद लगना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि 28 दिनों बाद लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल पर दूसरी डोज के लिए संदेश स्वतः ही पहंुचता है लेकिन किसी तकनीकी कारणवश संदेश नहीं आने की स्थिति में लाभार्थी 29वें दिन स्वयं ही संबंधित संस्थान पर अपना टीका लगवा सकते हैं।
बैठक में आयुर्वेद व भारतीय चिकित्सा विभाग, गृह विभाग, चिकित्सा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न केन्द्रीय विभागों के अधिकारीगण, परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ. रघुराज सिंह एवं एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, एमसीआई, यूनीसेफ, यूएनडीपी, डब्ल्यूएचओ इत्यादि संस्थानों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। जिला स्तर से सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, पीएमओ डॉ. दीपकमित्र सैनी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे