Advertisement

Advertisement

विधायक राजकुमार गौड़ के प्रयास लाये रंग, गांवों में ’’जल जीवन‘‘ मिशन के तहत 928 लाख राशि स्वीकृत

श्रीगंगानगर, । श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ के प्रयास रंग लाये  श्रीगंगानगर के गांवों में ’’जल जीवन मिशन‘‘ के तहत अटके पड़ी जलयोजना के कार्यों को गति मिलनी शुरू हो गई एवं प्रदेश की गहलोत सरकार ने विधायक श्री गौड़ की अनुशंषा पर राशि भी स्वीकृत कर विकास कार्यों को पंख लगा दिये है। वहीं जयपुर से विधायक श्री गौड़ ने बताया कि शहर के साथ-साथ गांवों तक में विकास कार्यों की कमी नहीं आने देगें, चाहे वह सड़क का कार्य हो या जल योजना हो या अन्य विकास कार्य। उन्होंने कहा कि मेरा एकमात्र लक्ष्य हैं कि गांव के अंतिम छोर तक बैठे हर व्यक्ति को लाभ मिले, इसी सोच के साथ हम सभी मिलकर कार्य कर रहे है। प्रदेश की गहलोत सरकार बहुत संवेदनशील है जो विकास कार्यों को कराने में विश्वास रखती है। इसलिये श्रीगंगानगर में विकास कोई कमी नहीं आयेगी। उन्होंने कहा कि गांवों में गुणवत्तापूर्ण विकास कार्य हो ओर ये कार्य सालों साल तक बेहतर गुणवत्ता के साथ चलते रहे, इसलिये गुणवत्तापूर्ण कार्य कराना ही मेरा लक्ष्य है।

 उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर मे ’’जल जीवन मिशन‘‘ के अन्तर्गत अनेक गांवों के लिये कार्य स्वीकृत कराये है। जिसमें क्षेत्राीय जलयोजना के तहत गांव 11-12 एलएनपी, 10 एलएनपी, 9 एलएनपी, 11 एलएनपी, 16 एमएल में कुल स्वीकृत राशि 621.17 लाख से जलयोजना 11 एलएनपी (ख्यालीवाला) में भूमिगत जल से लाभान्वित होने एंव भूमिगत जल नहर के पक्का होने से खारा होने एवं ख्यालीवाला में भूमि उपलब्ध न होने के कारण जलयोजना ख्यालीवाला एंव जलयोजना 12 एलएनपी (सिंहागावाली) से लाभान्वित सात ग्रामों में घर-घर नल से जल उपलब्ध करवाने हेतु योजना राशि 621.17 लाख की स्वीकृत की गई है। इसके अन्तर्गत एलएनपी नहर से सिंहागावाली वाटरवक्र्स तक राॅ-वाटर पाइप लाइन डालने, वाटरवक्र्स सिंहागवाली में 280000 किलोलीटर का राॅ-वाटर भण्डारण टैंक का निर्माण, योजना पर रेपिड ग्रेविटी फिल्टर का निर्माण, पम्प हाऊस, पम्पिंग मशीनरी की स्थापन्ना एंव ग्राम सिंहागावाली एंव ख्यालीवाला में उच्च जलाशय क्षमता क्रमशः 200 किलोलीटर एवं 250 किलोलीटर के निर्माण कर जलयोजना से लाभान्वित सभी ग्रामों में राईजिंग मैन पाइप लाइन डालने का कार्य किया जाना है।
नई जल योजना बनाकर एंव उच्च जलाशय निर्माण कर घर-घर नल से जल उपलब्ध कराने की योजना
श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने बताया कि वहीं गांव 6 एलएनपी व 15 एमएल में स्वीकृत राशि 169.09 लाख रूपये से जलयोजना 6 एलएनपी (कुंडावाला) भूमिगत जल से लाभान्वित होने एंव  भूमिगत जल नहर के पक्का होने से खारा होने एवं 6 एलएनपी में नहर के पास भूमि उपलब्ध न होने के कारण ग्राम कुण्डलावाली के नजदीक उपलब्ध करवाई गई भूमि में नई जलयोजना बनाकर एंव ग्राम कुण्डलावाला में उच्च जलाशय निर्माण कर घर-घर नल से जल उपलब्ध कवाने हेतू योजना राशि 169.09 लाख की स्वीकृत की गई है। इसके अन्तर्गत एलएनपी नहर से कुण्डलावाला नये वाटरवक्र्स तक राॅ-वाटर पाइप लाइन डालने, वाटरवक्र्स 7000 किलोलीटर का राॅ-वाटर भण्डारण टैंक का निर्माण, योजना पर सलोसैण्ड फिल्टर पंप हाऊस, पम्पिंग मशीनरी का निर्माण एंव स्थापना एंव ग्राम कुण्डलावाली में उच्च जलाशय क्षमता 150 किलोलीटर के निर्माण कर जलयोजना से लाभान्वित सभी ग्रामों में राईजिंग मैन पाइप लाइन डालने का कार्य किया जाना है।
 श्रीगंगानगर विधायक श्री गौड़ ने बताया कि वहीं गांव क्षेत्रीय जलयोजना 13 एलएनपी प्रथम, 13 एलएनपी द्धितीय, 17 एमएल, में स्वीकृत राशि 69.18 से जलयोजना 13एलएनपी प्रथम के अन्तर्गत राॅ-वाटर भण्डारण हेतु चैनल एंवम् योजना से लाभान्वित सभी ग्रामों में नल से जल उपलब्ध करवाने हेतु योजना राशि 69.18 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसके अन्तर्गत नेतेवाला हैड से वाटरवक्र्स तक राॅ-वाटर पाइप लाइन डालने, योजना पर निर्मित फिल्टरों का रेज्यू कार्य करने एवं योजना से लाभान्वित ग्रामों में पाइप लाइन डालकर नल से जल उपलब्ध करवाया जाना है तथा गांव क्षेत्रीय जलयोजना के तहत 9 एचएच, 11 एचएच, 10 एचएच, 12 एचएच में स्वीकृत राशि 16.81 से योजना से लाभान्वित ग्रामों में नल से जल उपलब्ध करवाने हेतु योजना राशि 16.81 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसके अन्तर्गत योजना से लाभान्वित ग्रामों में राईजिंग मैन डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन डालकर नल से जल उपलब्ध करवाया जाना है। इसी के साथ क्षेत्रीय जलयोजना के तहत 24 एमएल, 25 एमएल,  23 एमएल, 22 एमएल में 33.04 लाख रूपये की राशि से योजना से लाभान्वित ग्रामों में नल से जल उपलब्ध करवाने हेतु योजना राशि 33.04 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसके अन्तर्गत योजना से लाभान्वित ग्रामों में राईजिंग मैन् डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन डालकर नल से जल उपलब्ध करवाया जाना है तथा गांव 4 एलएल, 7 एचएच में स्वीकृत राशि 10.72 से योजना से लाभान्वित ग्रामों में नल से जल उपलब्ध करवाने हेतु योजना राशि 10.72 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसके अन्तर्गत योजना से लाभान्वित ग्रामों में राईजिंग मैन डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन डालकर नल से जल उपलब्ध करवाया जाना है। वहीं क्षेत्राीय जलयोजना में गांव 501 एलएनपी व 14 एलएनपी में स्वीकृत राशि 8.43 से योजना से लाभान्वित ग्रामों में नल से जल उपलब्ध करवाने हेतु योजना राशि 8.43 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसके अन्तर्गत योजना से लाभान्वित ग्रामों में राईजिंग मैन् डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन डालकर नल से जल उपलब्ध करवाया जाना है। विधायक श्री गौड़ ने बताया कि इन सभी कार्यों पर कुल राशि 928.44 से गांवों में विकास कार्यों को पंख लगेगें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement