Advertisement

Advertisement

अयोध्या रेलवे स्टेशन सहित अयोध्या-फैजाबाद-लखनऊ रेलखंड का जीएम ने किया निरीक्षण

श्रीगंगानगर,। सर्वविदित है कि उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल अपने आध्यात्मिक, पौराणिक एवं ऐतिहासिक महत्त्व के कारण सम्पूर्ण विश्व एवं भारत में जनमानस की आस्था तथा श्रृद्धा का केंद्र बिंदु है एवं प्रदेश की राजधानी होने के कारण इस मंडल का महत्व और भी बढ़ जाता है, जिसके कारण मंडल पर विभिन्न गाड़ियों के द्वारा नित्यप्रति असंख्य यात्रियों का आवागमन होता है। अपनी अति व्यस्त एवं जटिल कार्यप्रणाली के उपरान्त भी मंडल द्वारा एक सुगम, संरक्षित, सुरक्षित तथा सुनियोजित कार्यपद्धति को अपनाते हुए मंडल से नित्यप्रति गुजरने वाली तथा यात्रा समाप्त अथवा यात्रा प्रारंभ करने वाली यात्राी गाड़ियों एवं मालगाड़ियों को समयबद्धता के साथ संचालित किया जाता है। आगामी भविष्य में मंडल के प्रमुख धार्मिक स्थल को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न प्रगतिशील रेल परियोजनाओं, विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण, नवीनतम रेल प्रणालियों के क्रियान्वयन एवं संरक्षित, सुरक्षित तथा उचित समयपालन सहित निर्बाध रेल परिचालन सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं को दृष्टिगत रखते हुए तथा इन विषयों पर आवश्यक नीतियों के निर्धारण हेतु उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल ने शुक्रवार को मुख्यालय के अधिकारियों, मंडल रेल प्रबंधक लखनऊ श्री संजय त्रिपाठी एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ मंडल के अयोध्या-फैजाबाद-लखनऊ रेलखंड पर विंडो ट्रेलिंग करते हुए अयोध्या, फैजाबाद सहित इस खंड पर स्थित अन्य स्टेशनों एवं प्रगतिशील विकास कार्यों की जानकारी लेते हुए समीक्षा की एवं इन समस्त कार्यों को निर्धारित मापदंडों के आधार पर तय समयसीमा पर पूरा करने की अपेक्षा की। महाप्रबंधक द्वारा निरीक्षण के विशेष बिन्दुओं के तहत अयोध्या स्टेशन पर महाप्रबंधक ने स्टेशन की नवनिर्मित आधारभूत संरचना से अवगत होते हुए, यात्राी सुविधाओं के आधुनिकीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों सहित प्रगतिशील अन्य कार्यों का विधिवत अवलोकन करते हुए इनकी समीक्षा की तथा निर्धारित समय पर समस्त कार्यों को आदर्श मानकों के आधार पर संपन्न करने की बात कही।

 महाप्रबंधक ने फैजाबाद स्टेशन पर पहुंचकर सम्पूर्ण स्टेशन, यात्री सुविधाएं एवं इनके नवीनीकरण हेतु किए जा रहे, प्रयास, चिकित्सा यूनिट, योग प्रशिक्षण केंद्र, क्रू एवं गार्ड रनिंग रूम में स्थापित आॅनलाइन बुकिंग सुविधा के शुभारंभ सहित स्टेशन परिसर के विभिन्न स्थानों तथा कार्यस्थलों को चिन्हित करते हुए गहनता से प्रत्येक स्थल का निरीक्षण करते हुए समस्त निर्माणाधीन कार्यों तथा अयोध्या स्टेशन की री-माॅडलिंग की विस्तृत जानकारी ली एवं कार्यों को अविलम्ब समाप्त करने हेतु अपने सुझाव एवं निर्देश दिए साथ ही स्टेशन पर पहुंचे सांसद लोकसभा श्री लल्लू सिंह से फैजाबाद स्टेशन पर विकासशील रेल कार्यों पर गहन मंत्रणा करी। इसके अतिरिक्त महाप्रबंधक ने एस्केलेटर की माॅनिटरिंग संबंधी एस एम एस व्यवस्था का शुभारंभ करते हुए वहां उपस्थित रेलवे की मान्यता प्राप्त यूनियनों एवम एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से भेंट करी तथा इस अवसर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में मीडियाकर्मियों के साथ संवाद भी स्थापित किया तथा महाप्रबंधक द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले गेट संख्या 123 के गेटमैन एवं गैंग नं. 42 को नकद पारितोषिक प्रदान करके उनका उत्साहवर्धन किया गया।
 इस अवसर फैजाबाद स्टेशन पर महिला प्रतीक्षालय में  प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एवं प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी द्वारा सेनेट्री पैड डिस्पोजल मशीन का भी शुभारंभ किया गया। सोहावल एवं पटरंगा स्टेशनों के मध्य लगभग 46 किमी दूरी में गाड़ी को 120 किमी की गति से संचालित करते हुए स्पीड ट्रायल रन का कार्य भी संपन्न किया गया।
       लखनऊ स्टेशन पर अपने निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, स्वच्छता एवं विकासशील कार्यों एवं परियोजनाओं की जानकारी लेते हुए स्वच्छता, कार्यालयों की कार्य तथा प्रबंध व्यवस्था इत्यादि को परखा एवं अत्याधुनिक सुविधाओं एवं अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित एंबुलेंस का निरीक्षण कर इसकी विशेषताओं से अवगत हुए, इसके अतिरिक्त महाप्रबंधक ने उल्लेखनीय रेल सेवा करने वाली महिला कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हुए  स्टेशन पर आयोजित प्रेस वार्ता में उपस्थित मीडियाकर्मियों से वार्ता की तथा रेलवे की अधिकृत यूनियनों एवं एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भेंट करके उनसे संवाद स्थापित किया। इसके उपरांत महाप्रबंधक ने मंडलीय चिकित्सालय पहुंचकर सूक्ष्मता से निरीक्षण करते हुए वहां की समस्त व्यवस्था, स्वच्छता, चिकित्सा सुविधाओं इत्यादि को परखते हुए उनमें उत्तरोत्तर सुधार हेतु अपने सुझाव एवम निर्देश दिए साथ ही चिकित्सालय में नव स्थापित सी टी स्कैन मशीन का लोकार्पण भी किया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement