Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नकली व हथकड़ शराब के खिलाफ सख्ती जारी रहेगीः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 5 February 2021

नकली व हथकड़ शराब के खिलाफ सख्ती जारी रहेगीः जिला कलक्टर

 राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने आबकारी विभाग से समीक्षा करते हुए कहा कि नकली व हथकड़ शराब के खिलाफ सख्ती जारी रहेगी। अवैध शराब के खिलाफ अभियान में आबकारी विभाग का प्रदर्शन बेहतर रहा है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया ने बताया कि अभी तक 179 अभियोग दर्ज किये गये तथा 149 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई एवं 13 वाहन जब्त किये गये हैं।
कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को लेकर जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में राजस्व अधिकारियों में जहां 70 से अधिक लोग बच रहे हों, उन स्थानों को चिन्हित कर अलग से शिविर लगाये जायेंगे ताकि टीकाकरण से कोई वंचित न रहे। जिला कलक्टर ने कहा कि पेंशन के मामलों में ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सेवक व पटवारियों की सहायता से लम्बित मामलों का निस्तारण करें। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को स्वयं आगे बढ़कर कार्य करने के लिये कहा।
जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत व मुख्य सचिव द्वारा दिये गये निर्देशानुसार पब्लिक ग्रीवांस को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने समाज कल्याण विभाग सहित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि आॅनलाईन विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र, थर्ड जेण्डर को चिन्हित कर वोटर कार्ड बनाये जायें। समाज कल्याण की नवजीवन योजना के तहत फेमिली सेल्फ एम्पलाॅयमेंट लोन के फार्म भरवाये जा रहे हंै तथा आवश्यकतानुसार बस्तियों में इन्फ्रास्ट्रक्चर का कार्य करवाया जा रहा है। विधुत विभाग द्वारा झूलते हुए तार व हाईटेंशन वाॅयर को समय-समय पर देखा जा रहा है।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जिन बसों की हाईट 15 फीट से ज्यादा है। उसके ऊपर सवारियां ना बैठें व सामान भी देखकर अपलोड करंे। जिला कलक्टर ने कहा कि जन आधार कार्ड से संबंधित लम्बित मामलें भी शीघ्र निस्तारित होंगे।
जिला कलक्टर ने कहा कि पूर्ण नहरबंदी के समय सिंचाई के लिये पानी उपयोग में न लिया जाये और पानी भण्डारण का ध्यान रखा जाये। डिग्गियों को भरने का ध्यान ग्राम पंचायत रखेगी। पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने कहा कि 21 फरवरी तक उपखण्ड अधिकारियों को योजना वार विवरण उपलब्ध करवा दिया जायेगा ताकि समय पर पानी की स्टोरेज की जा सके।
इस बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, समस्त एसडीएम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
उपखण्ड अधिकारियों की बैठक आयोजित
गैर खातेदारी से खातेदारी में एक-एक केस की स्क्रीनिंग उपखण्ड अधिकारी स्वयं करंे
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि गैर खातेदारी से खातेदारी के मामलों में एक-एक केस की स्क्रीनिंग उपखण्ड अधिकारी स्वयं करें व खातेदारी के लिये नोटिस जारी करे। उन्होंने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी यह ध्यान रखे कि जिले में सभी राजस्व कार्य सुचारू रूप से चले अतः सब डिवीजन स्तर पर स्वयं माॅनिटरिंग करंे।
श्रीगंगानगर एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू ने बताया कि हर सोमवार को बैठक लेकर गैर खातेदारी से खातेदारी प्रकरण निपटाने के लिये कार्य किये जा रहे हैं तथा जल्द ही 40 प्रकरणों में खातेदारी दे दी जायेगी। जिला कलक्टर ने प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी से इन प्रकरणों की समीक्षा की व आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये।
एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने म्यूटेशन के केसेज में समीक्षा करते हुए कहा कि तकनीकी रूप से कोई भी म्यूटेशन गलत हो तो उसे तुरन्त खारिज कर दूसरा भर दें ताकि निस्तारण समय से हो सके। उन्होंने कहा कि पटवारियों की बैठक में तहसीलदार नियमित जाकर समीक्षा करे व नक्शें आदि का स्वयं रिव्यू करें। बैठक में अपवादित खाते, सेग्रिगेशन, सेल रजिस्ट्रर में खाते नहीं होने, कन्वर्जन के मामलें, कस्टोडियन के मामलों के संबंध में भी उपखण्ड वार समीक्षा की गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि योजना बनाकर मार्च तक हर संभव पेंडेंसी खत्म करे। उन्होंने कहा कि 251ए के प्रकरणों में तीन-चार पंचायतों का मौका एक ही दिन में देखकर जिन केसेज में विधिक समस्या नहीं है, उनका तुरन्त निपटारा करें। विजयनगर उपखण्ड अधिकारी ने खातेदारी के लिये 115 को नोटिस जारी किये, इसी प्रकार रायसिंहनगर में 37 खातेदारी जारी कर 281 प्रस्ताव बना दिये गये हंै। अनूपगढ़ में जनवरी माह में 59 व फरवरी माह में 18 खातेदारी जारी की गई। इसी प्रकार सभी उपखण्ड अधिकारियों ने जिला कलक्टर के निर्देशानुसार इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। जिला कलक्टर ने लोकायुक्त के मामलों सहित 181 हेल्पलाईन तथा मुख्यमंत्री कार्यालयों से प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की व आवश्यक निर्देश दिये।
इस बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, समस्त एसडीएम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे