Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर ने लगवाया सबसे पहला टीका टीका पूरी तरह सुरक्षित, मेरे लिये गौरव का विषयः जिला कलक्टर

 

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण का शुभारम्भ

जिला कलक्टर ने लगवाया सबसे पहला टीका
टीका पूरी तरह सुरक्षित, मेरे लिये गौरव का विषयः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण का शुभारम्भ गुरूवार को हुआ। जिला कलक्टर से लेकर तहसलीदार तक राजस्व अधिकारियों के टीकाकरण के अवसर पर सबसे पहला टीका जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने लगवाया। जिला कलक्टर श्री वर्मा 11.30 बजे जिला चिकित्सालय पहुंचे एंव उत्साहपूर्वक टीका लगवाया। उनके साथ एडीएम श्री भवानी सिंह पंवार ने भी टीकाकरण करवाया।
टीका लगवाने के बाद जिला कलक्टर ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है व उनके लिये गौरव का विषय है कि आज वे जिले के समस्त लोगों के लिये प्रेरणा का स्त्रोत बन सके। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को टीका लगवाकर उदाहरण पेश करना चाहिए तथा पंचायती राज व पुलिस विभाग को भी आने वाले दिनों में टीकाकरण करवाना है। उन्होंने कहा कि जिले का प्रदर्शन सुधारने के लिये छूट गये स्वास्थ्य कर्मियों को भी इस चरण में टीका लगवाया जायेगा।
जिला कलक्टर ने टीकाकरण के पश्चात आमजन से भी अनुरोध किया है कि जब किसी नागरिक का टीकाकरण में नम्बर आयेगा, उसी के अनुरूप उत्साहपूर्वक टीकाकरण करवाना चाहिए, कोरोना महामारी से बचने का यही एक रास्ता है।
एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह ने कहा कि उन्हें पता भी नहीं चला कि कब मेडिकल स्टाफ ने टीका लगवा दिया और वे बेहतर महसूस कर रहे हैं। इस मौके पर सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान, डाॅ. के.एस.कामरा सहित सीनियर डाॅक्टर्स व अधिकारी मौजूद रहे।
जिला कलक्टर  ने टीकाकरण के पश्चात मेडिकल विभाग की ली समीक्षा बैठक
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने टीकाकरण के तुरन्त बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान के कक्ष में ली। इस अवसर पर डाॅक्टर प्रेम बजाज ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि जिला अस्पताल में 400 से अधिक बेड उपलब्ध है, जिनमें 350 सेन्ट्रल आॅक्सीजन पाॅईन्ट तथा एक आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट है। एमसीएच सेन्टर में 100 बेड तथा 140 बेड कोविड डेडिकेटिड हाॅस्पीटल में उपलब्ध हैं। जिला चिकित्सालय में शीघ्र ही एनबीई के डिप्लोमा कोर्स प्रारम्भ होंगे, जिनमें एनएसथिसियोलाॅजी, आॅबस्ट्रेटिशियन और गायनी, पिडीयाट्रिक्स, फैमिली मेडिसिन, आॅफथेलमोलाॅजी, ईएनटी, टीबी व चेस्ट डिज़ीज़ है।
उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में कोविड-19 टैस्टिंग लैब, ब्लड इन्वेस्टिगेशन लैब, ब्लड बैंक एक्सरे, अल्ट्रा सोनोग्राफी, एनसीसीटी, हेड एण्ड होल्ड बाॅडी, बायो केमेस्ट्री, सेरोलाॅजी, जनरल मार्कर व ईसीजी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। ओपीडी में प्रतिदिन 1213 मरीज देखे जाते है, जिनमें गरीब तबके के मरीजों की संख्या बहुत अधिक रहती है। उन्होंने बताया कि आई सर्जरी में जिला प्रदेश में दूसरे नम्बर पर रहा। इसी प्रकार जनवरी माह में जिला चिकित्सालय में सी-सेक्शन द्वारा 160 प्रसव करवाये गये।
उन्होंने बताया कि यहां वृद्धजनों के लिये जैरियाट्रिक वार्ड स्थापित कर दिया गया है, जिसमें एक-एक लाख की कीमत वाले 10 रिमोट संचालित बेड उपलब्ध हैं। इस वार्ड में बेहतरीन सुविधाओं सहित हर समय साॅफ्ट म्यूजिक चलता रहता है, जिसमे मरीजों को भजन व गुरवाणी सुनवाई जाती है। जिला चिकित्सालय एसएनसीयू में प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहा तथा कायाकल्प में 2019-20 में इसका स्थान प्रथम रहा। जिला कलक्टर ने जिला चिकित्सालय के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में श्रीगंगानगर जिले के जिला चिकित्सालय का कार्य कोराना काल में भी बेहतरीन रहा। कोरोना के बावजूद ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ी है तथा सभी को ईलाज मिला है।
इस मौके पर सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान, डाॅ. के.एस.कामना सहित सीनियर डाॅक्टर्स व अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement