Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जल सरंक्षण के क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वालो का होगा सम्मान - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 4 February 2021

जल सरंक्षण के क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वालो का होगा सम्मान

 जल शक्ति मंत्रालय द्वारा

 जल सरंक्षण के क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वालो का होगा सम्मान
श्रीगंगानगर, । भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग द्वारा राष्ट्रीय जल मिशन के तहत जल संरक्षण एवं जल संसाधन के समेकित प्रबंधन एवं सतत विकास की दिशा में कार्यरत राज्य, जिला, संस्था, संगठन, ग्राम पंचायत आदि को उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने के लिए सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।
जल सरंक्षण एवं उत्कृष्ट जल प्रबंधन की दिशा में कार्यरत संस्थाओं व व्यक्तियों के प्रयासों को प्रोत्साहन पुरस्कार के रुप में प्रथम पुरस्कार 2 लाख, द्वितीय पुरस्कार 1.5 लाख व तृतीय पुरस्कार 1 लाख व प्रशस्ति पत्रा प्रदान किया जाएगा।
गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के चलते वैश्विक व स्थानीय स्तर पर भी जल के बेहतर प्रबंधन हेतु सामूहिक प्रयत्नों की जरूरत महसूस होने लगी है। पिछले दशक में जल की खपत बढ़ने तथा जल प्रबंधन एवं आपूर्ति नहीं होने के कारण कई शहरों को ग्रीष्म ऋतु में जल संकट का सामना करना पड़ा। जल संसाधनों का विकास, उचित प्रबंधन एवं वर्षा जल का संचयन जीवन का आवश्यक पहलू बनकर उभर रहा है। इसी वर्ष ‘कैच दी रेन‘ अभियान के माध्यम से आमजन को वर्षा जल संचयन हेतु प्रेरित करने तथा जल के सदुपयोग के बारे में जागरूकता लाने के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन के माध्यम से हर जिले के 50 गांवों में शिक्षा एवं जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि जल संरक्षण एवं प्रबंधन को आमजन की सहभागिता के साथ हर स्तर पर महत्वपूर्ण मुहिम के रूप में अपनाने के लिए तथा आमजन को इससे जोड़ने के लिए यह एक सार्थक पहल है।
राष्ट्रीय जल मिशन अवार्ड हेतु कुल 8 कैटेगरी में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसमे सर्वश्रेष्ठ राज्य, जिला, पंचायत, नगर निकाय, मीडिया, स्कूल, इंडस्ट्री, गैर सरकारी संगठन, काॅरपोरेट आदि शामिल है। राष्ट्रीय स्तर के इस पुरस्कार में भौगोलिक दृष्टि को मध्य नजर रखते हुए कुल 5 जोन- पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण एवं उत्तर पूर्व क्षेत्रों के आवेदकों के लिए अलग-अलग पुरस्कार का प्रावधान है द्य
इच्छुक संस्था प्रभारी, संगठन अपना आवेदन ीजजचरूध्ध्ूूूण्उलहवअण्पदध्बंउचंपहदेध्दंजपवदंस ूंजमत ंूंतके 2020 पर 10 फरवरी 2021 से पहले कर सकते हैं। आवेदन करते समय जल संरक्षण की दिशा में किए गए कार्यों संपूर्ण ब्यौरा आवेदन पत्रा के साथ अपलोड करें।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे