Advertisement

Advertisement

किसानों, पशुपालकों के सुझाव उपयोगी होंगे

 बजट पूर्व चर्चा

किसानों, पशुपालकों के सुझाव उपयोगी होंगे

श्रीगंगानगर, । राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने शनिवार को बजट पूर्व चर्चा में किसानों व पशुपालकों से चर्चा करते हुए कहा कि आपके सुझाव आने वाले बजट व योजनाओं के लिए लाभकारी होंगे।
उन्होेने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा में राज्य के 3 करोड़ 8 आठ लाख किसानो का बीमा किया गया है, जो गत वर्ष की तुलना में 24 लाख अधिक है। उन्होने कहा कि किसानों को खाद, बीज, यूरिया, डीएपी की कोई कमी नही आने दी। उन्होने कोविड-19 की चर्चा करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना प्रभाव न के बराबर रहा। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। कोरोना काल में सरकार ने कोई भूखा न सोए, इसको लेकर व्यवस्थाएं की। कोविड-19 के रोगियों के उपचार में कोई कमी नही रखी। कोरोना रोकथाम व व्यवस्था की देश विदेश में सराहना हुई है।
उन्होेनेे कहा कि सरकार द्वारा जो कृषि प्रोत्साहन योजनाएं चलाई जा रही है, उसका लाभ किसानों को लेना चाहिए। उन्होने कहा कि किसानों को फव्वारा व बून्द-बून्द सिंचाई पद्धति को अपनाना चाहिए। पानी की कमी है, घरती पर मात्रा एक प्रतिशत पानी है। किसानों को सोलर ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए तथा अनुदान का लाभ लेना चाहिए। उन्होने कहा कि 30-40 वर्षो के बाद टिड्डी का प्रकोप हुआ, जिस पर केन्द्रीय टिड्डी मण्डल, राज्य सरकार व किसानों ने मिलकर काबू पाया।
बजट चर्चा में बताया कि कोरोना काल में चिकित्सा सुविधाओं के साथ कृषि क्षेत्र में गेहूॅं की समर्थन मूल्य पर 22 लाख मैट्रिक टन की खरीद कर 8 हजार करोड़ का भुगतान किया गया। किसानों को अपना माल गोदाम में रखने के लिए 3 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया गया। बाजरा व मक्का व बीज के 8 लाख मिनीकिट वितरित किये गए। पीएम फसल बीमा योजना में 27 लाख किसानों को बीमा क्लेम दिलवाया गया। बजट चर्चा में राजस्थान के विभिन्न जिलों से जुडे किसानों व पशुपालकों ने अपने सुझाव दिए।
वीसी में उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर. मटोरिया, उधान विभग से प्रीति गर्ग, पूर्व विधायक श्री सोहन लाल, श्री बल्बभ कोचर, श्री बलराम वर्मा, श्री साहबराम पूनिया, श्री नरेन्द्र चैधरी सहित अन्य किसान, पशुपालक व कृषि विपणन के अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement