Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 1576 प्रकार के पैकेज के साथ 4.5 लाख तक का इलाज होगा फ्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 5 March 2021

1576 प्रकार के पैकेज के साथ 4.5 लाख तक का इलाज होगा फ्री

 आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना की आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित

हनुमानगढ़। आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब कोविड-19 उपचार, डायलिसिस सहित 1576 प्रकार की बीमारियों के उपचार के पैकेज सरकारी अस्पताल के साथ ही अनुबंधित निजी अस्पतालांे में उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए शुक्रवार को जंक्शन स्थित एएनएम ट्रेनिंग सैण्टर में जिला स्तरीय अधिकारियों और ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि गरीब और जरूरतमंद लोगों को इलाज के लिए कहीं भी भटकने की जरूरत नही है। आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब साधारण बीमारी में 50 हजार और गम्भीर बीमारियों साढ़े चार लाख रुपये तक का कैशलेस ईलाज जिले के एमजीएम जिला अस्पताल, जिले के सभी 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राइवेट हॉस्पीटल कान्हाराम मैमारियल मल्टीस्पैशलिटी हॉस्पीटल तथा बेनीवाल आर्थों एण्ड मैटरनिटी हॉस्पीटल में करवाया जा सकता हैं। उन्होंने बताया कि खास बात यह भी है कि इसमें कोविड-19 डायलिसिस सहित 1576 प्रकार की बीमारियों के उपचार के  पैकेज शामिल है। उन्होंने बताया कि इस योजना में भर्ती होने के 5 दिन पहले और डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद तक के इलाज सम्बंधित खर्चे को शामिल किया है। मरीज का किसी प्रकार का कोई खर्च नहीं लगेगा जब तक कि उसके सालाना वॉलेट में राशि हो।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. रविशंकर शर्मा ने बताया कि इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एनएफएसए के लाभार्थी यानी जिन्हें सरकार की तरफ से 1 और 2 रुपये किलो गेंहू राशन मिलता हो। साथ ही 2011 की सामाजिक और आर्थिक जनगणना में चयनित वो लोग, जिनको भारत सरकार से 24 अंकों वाला कार्ड जारी हुआ हो, इस योजना में इलाज के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि इलाज में किसी भी व्यक्ति को परेशानी होने पर तत्काल सीएमएचओ ऑफिस में संपर्क कर सकता है। 24 घण्टे में प्रतिवेदन पर सुनवाई कर निस्तारण किया जायेगा। इस सम्बंध में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री न 1800 180 6127 सरकार ने जारी किया है। साथ ही 181 पर भी कॉल किया जा सकता है। इस कार्यशाला में एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, डीपीएम जितेन्द्र सिंह ने विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला में विभिन्न जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने भागीदारी की।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे