Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश दुर्घटनाओं को रोकने के लिये ब्लैक स्पाॅट को चिन्हित करे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 23 March 2021

मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश दुर्घटनाओं को रोकने के लिये ब्लैक स्पाॅट को चिन्हित करे

 मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश

दुर्घटनाओं को रोकने के लिये ब्लैक स्पाॅट को चिन्हित करे
श्रीगंगानगर,। राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिये इंटिग्रेटिड रोड़ एक्सीडेंट डाटाबेस परियोजना के तहत कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में ऐसे 5-5 ब्लैक स्पाॅट्स चिन्हित करने होंगे, जहां सर्वाधिक दुर्घटनाओं की संभावना रहती है।
मुख्य सचिव मंगलवार को राजस्थान के सभी संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर्स के साथ विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर गठित यातायात सलाहाकार समिति एवं रोड़ सैफ्टी की बैठक नियमित हो तथा बैठक में निर्णय लेकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करे। आईआरएडी परियोजना में पुलिस, परिवहन व स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से कार्य करना होगा। पुलिस विभाग को आॅनलाईन घटना की फोटो व पूरा विवरण अपलोड करना होगा। उन्होंने कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार वाहनों की ओवर स्पीड, हेलमेट, सीट बेल्ट, नशे में वाहन चलाना, गलत दिशा में वाहन को चलाना तथा ओवरलोडिंग वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। हिट एण्ड रन से संबंधित प्रकरणों के लिये तोषण निधि योजना प्रारम्भ की गई है, जिसमें सहायता राशि को बढ़ाकर भारत सरकार द्वारा 2 लाख रूपये की गई है।
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि रोड़ सैफ्टी को लेकर समय-समय पर बैठके आयोजित कर जिले में कार्यवाही की जा रही है तथा ओवर लोडिंग को लेकर जिले में प्रभावी कार्यवाही समय-समय पर की जाती है। दुर्घटनाओं को रोकने के लिये 7 हजार 944 वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही की गई। 13 हजार से अधिक वाहनों पर रिफलेक्टिव टेप प्रदर्शित करवाई गई।
मुख्य सचिव ने राज्य में निवास कर रहे अफगानिस्तान, बांग्लादेश व पाकिस्तान से आये अल्पसंख्यक समुदाय को भारतीय नागरिकता देने संबंधी लम्बित आवेदनों की समीक्षा की। वीसी में बताया गया कि 25 मार्च के पश्चात बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिक के पास आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट होनी चाहिए अन्यथा 15 दिवस के लिये क्वारेंटीन किया जायेगा। उन्होंने जिलों में संस्थागत क्वारेंटीन सेन्टर तैयार करने के निर्देश दिये है। जिलों में मास्क का उपयोग, सेनेटाईजर, सामाजिक दूरी तथा एक ही जगह 5 से अधिक पाॅजिटिव कोरोना मरीज मिलने पर चैन को तोड़ने के लिये मिनी कंटेनमेंट ज़ोन बनाया जायेगा। विवाह समारोह की सूचना संबंधित एसडीएम को देनी होगी तथा कार्यक्रम की वीडियोग्राफी करवानी होगी, जिसे मांगने पर उपलब्ध करवानी होगी। आमजन को बताए कि वह भीड़ में जाने से बचे तथा मास्क का उपयोग करे।
वीसी में आपदा प्रबंधन के तहत वर्ष 2019 में सूखा, टिड्डी दल का हमला 2019, ओलावृष्टि 2019, पीएमकेयर फण्ड की समीक्षा की गई। वीसी में निर्देश दिये गये कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा बजट में जो जिलेवार घोषणाएं की गई है तथा जो नवीन कार्यालय या भवन बनाये जाने है, उनके लिये भूमि आवंटन की प्रक्रिया में तेजी लाये।
वीसी में पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, पेजयल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। (

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे