Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हम सभी का मानव जीवन को बचाना उद्देश्य कोरोना संक्रमण को लेकर हुई बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 26 April 2021

हम सभी का मानव जीवन को बचाना उद्देश्य कोरोना संक्रमण को लेकर हुई बैठक


 हम सभी का मानव जीवन को बचाना उद्देश्य

कोरोना संक्रमण को लेकर हुई बैठक
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि हमारा मानवता के प्रति जो दायित्व है, इसमें हमें आगे बढ़कर काम करना है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन को बचाना हम सभी की प्राथमिकता है।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में राजकीय व निजी चिकित्सकों व संचालकों से आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 विश्व व्यापी महामारी के दौरान आमजन को बचाने के लिये जो लगे हुए है, वे एक बहुत बड़ा काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि मानव को बचाने के इस कार्य में नैतिक मूल्यों का अभाव नहीं होना चाहिए। उपचार के लिये सरकार द्वारा जो दरें निर्धारित की गई है, उसी के अनुरूप चिकित्सा शुल्क लिया जाये।
उन्होंने कहा कि मेडिकल आॅक्सीजन की स्थिति ठीक है तथा जल्द ही और सप्लाई मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि प्राप्त आॅक्सीजन का सदुपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्राप्त आॅक्सीजन का वेस्ट नहीं हो तथा लिकेज नहीं हो, इस बात का ध्यान रखा जाये। सामान्य आॅपरेशन एक बार स्थगित किये जाये तथा आपातकालीन आॅपरेशन ही किये जाये। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सक गंभीर रोगी का उपचार करे, उसे रेफर करने की प्रवृति को छोड़ना होगा। उपचार के लिये जो प्रोटोकाॅल निर्धारित किये गये है, उसकी पालना की जानी चाहिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि अतिरिक्त कार्मिकों को लगाकर प्रोपर माॅनिटरिंग की जाये। आॅक्सीजन की जिन रोगियों को वास्तव में आवश्यकता है, उन्हें उपलब्ध करवानी चाहिए। जो रोगी उपचाराधीन है तथा वे लगभग सामान्य स्थिति में ऐसे रोगियों को कोविड केयर सेन्टर में स्थानांतरित करने चाहिए। बैठक में चिकित्सकों ने बताया कि एक आमजन के मानस में रेमेडीसीविर दवा के बारे में यह अवधारणा बन गई है कि यह दवा कारगर है, लेकिन यह दवा कोविड पाॅजिटिव होने के सात दिवस के अंदर लाभकारी है। सात दिन से अधिक होने तथा वेंटिलेटर रोगियों के लिये यह दवा लाभप्रद नहीं है, इस बात का ध्यान रखना होगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि कोविड-19 को लेकर जो डेडिकेटेड चिकित्सालय है, वे अपनी आवश्यकता के अनुसार ही आॅक्सीजन की डिमांड करे। जितनी जायज जरूरत है, उतनी ही मांग की जाये। उन्होंने कहा कि चिकित्सक कुछ समय के लिये सामान्य आॅपरेशन स्थगित करे तथा केवल आपातकालीन आॅपरेशन ही करे। उन्होंने कहा कि किसी निजी चिकित्सालय को कोविड-19 उपचार के लिये दवा की आवश्यकता होगी तो उसके लिये त्रिस्तरीय चिकित्सकों का दल गठित किया गया है, जिनकी अभिशंषा के अनुसार औषधि उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर जो चिकित्सालय सेवाएं दे रहे है, अगर वे बेड संख्या बढ़ाना चाहते है, तो आवेदन कर दे, जिसे स्वीकृति के लिये राज्य सरकार को भेजा जायेगा।
बैठक में न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, उपनिदेशक आयुर्वेद श्री हरिन्द्र दावड़ा, सहायक निदेशक औषधि श्री डी.एस.उप्पल सहित चिकित्सा अधिकारी व निजी चिकित्सालयों के चिकित्सक व संचालक उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे