Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एनएफएसए व लघु व सीमांत कृषकों को अलग से पंजीयन की आवश्यकता नहीं - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 6 April 2021

एनएफएसए व लघु व सीमांत कृषकों को अलग से पंजीयन की आवश्यकता नहीं

 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का सभी को लाभ मिले

संविदा कर्मियों को भी मिलेगा लाभ
एनएफएसए व लघु व सीमांत कृषकों को अलग से पंजीयन की आवश्यकता नहीं
श्रीगंगानगर,। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है, जिससे प्रदेश के लाखों नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश की यह ऐसी यूनिवर्सल स्कीम है, जिसमें सभी नागरिकों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी ऐसे प्रयास करे कि जिले के अधिकतम नागरिकों को इस योजना का लाभ मिले।
श्री आर्य मंगलवार को राजस्थान के जिला कलक्टर्स सहित जिला स्तरीय अधिकारियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में संविदा कर्मियों की प्रीमियम राशि का भुगतान संबंधित संस्था द्वारा किया जायेगा। सभी विभागों को अपने-अपने नोडल अधिकारी बनाने होंगे। वीसी में बताया गया कि स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिये रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुला हुआ है। संविदा कर्मियों के पंजीयन के लिये नोडल द्वारा वेरिफिकेशन किया जायेगा। जो नागरिक एनएफएसए, एनईसीसी तथा लघु एवं सीमांत कृषक है, ऐसे नागरिकों को पंजीयन की आवश्यकता नहीं है, जो नागरिक इन योजनाओं में लाभान्वित है, उन्हें स्वतः लाभ मिलेगा। अगर कोई पंजीयन का प्रयास करता है, तो पोर्टल पर आॅलरेडी कवर्ड की सूचना मिलेगी।
मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्राी ने इस पैकेज के माध्यम से यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज का प्रयास किया है तथा सरकार की यह सबसे बड़ी योजना है। ऐसे समय में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम प्रत्येक नागरिक को इस योजना का लाभ दे। जो नागरिक विभिन्न योजनाओं, एनएफएसए इत्यादि में नहीं है, ऐसे परिवार 850 रूपये प्रीमियम के साथ इस योजना का लाभ ले सकते है।
कोविड-19 टीकाकरण व जनजागरण साथ-साथ चले
मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 महामारी से आमजन को बचाने के लिये कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाये। जो पात्रा नागरिक है, उन सभी का टीकाकरण किया जाये। 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को कोविड-19 के टीके दिये जाये तथा इस महामारी से बचने के लिये आमजन में जन जागरण अभियान चलाया जाये। आमजन को बताया जाये कि कोविड-19 की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है तथा इससे बचने के लिये मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, सेनेटाईजेशन तथा बार-बार हाथ धोने की आदत बनाये रखे। टीकाकरण अभियान सातों दिवस चलना चाहिए तथा विशेष रूप से बस आॅपरेटर, होटल, स्ट्रीट वेन्डर, रेस्टोरेंट इत्यादि के कार्मिकों को टीकाकरण अभियान का लाभ दिया जाये।
जल जीवन मिशन

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे