Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में चमकहीन व सिकुडे गेहूं की भी खरीद करेगा एफसीआई और बारदाने की भी नहीं होगी कमीः सांसद निहाल चन्द - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 10 May 2021

श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में चमकहीन व सिकुडे गेहूं की भी खरीद करेगा एफसीआई और बारदाने की भी नहीं होगी कमीः सांसद निहाल चन्द

 श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में चमकहीन व सिकुडे गेहूं की भी खरीद करेगा एफसीआई और बारदाने की भी नहीं होगी कमीः सांसद श्री निहाल चन्द

श्रीगंगानगर। पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री व लोकसभा सांसद श्री निहाल चन्द के अथक प्रयासों के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में किसानों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए चमकहीन, सिकुडे व टूटे हुए गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम एफसीआई द्वारा किये जाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है ।
सांसद ने बताया कि बेमौसम बारिश और खराब मौसम के कारण बर्बाद हुई गेहूं की फसल को लेकर केंद्र सरकार ने क्षेत्रा के किसानों को बडी राहत प्रदान की है। सरकार ने फैसला किया है कि किसानों से कम क्वालिटी वाला गेहूं भी खरीदा जाएगा। 10 प्रतिशत तक प्रभावित चमकहीन गेहूं को बिना किसी मूल्य कटौती के खरीदा जाएगा, साथ ही भारतीय खाद्य निगम एफसीआई के मानकों में बदलाव करते हुए खरीद करने हेतु सिकुड़े व टूटे हुए दाने का प्रतिशत 6 से बढाकर 8 कर दिया गया है ।
  खराब मौसम व कोरोना महामारी की दोहरी मार क्षेत्रा के किसानों पर भी पड़ रही है। इस समय फसल खरीद का काम जोरों पर चल रहा है ऐसे में फसल खरीद व फसल की गुणवत्ता दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। इस पर संज्ञान लेते हुए लोकसभा सासंद श्री निहाल चन्द ने नई दिल्ली में केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण मंत्री श्री पियूष गोयल से वार्ता और पत्राचार कर भारतीय खाद्य निगम एफसीआई की टीम का दौरा इन दोनों क्षेत्र में कराने को मंजूरी दिलवाई थी, जिसके तहत इस टीम ने यहाँ का दौरा कर अपनी रिपोर्ट शीर्ष स्तर पर भेजी, जिसके आधार पर केंद्र सरकार ने एफसीआई के खरीद मानकों में बदलाव करते हुए क्षेत्रा के किसानों को एक बड़ी रहात प्रदान की है ।
स्थानीय सांसद ने भारतीय खाद्य निगम के शीर्ष अधिकारीयों के साथ वार्ता कर दोनों ही जिलों में बारदाने की भी पर्याप्त आपूर्ति किये जाने के विषय में ठोस वार्ता की है, जिस पर अधिकारियों के द्वारा सांसद को दोनों ही जिलों में बारदाने की पर्याप्त आपूर्ति का आश्वासन दिया गया है।
श्री निहाल चन्द ने क्षेत्रा के किसानों के लिए उठाये गए इन राहत भरे कदमों का स्वागत करते हुए केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण मंत्री श्री पियूष गोयल, केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण राज्यमंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे व केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है, साथ ही क्षेत्र के किसानों को भी आश्वस्त किया है कि भविष्य में किसी भी अन्य समस्या के उचित निदान के लिए हरसंभव मदद व प्रयास को तैयार है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे