Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India लॉकडाउन में जिले से एक भी मजदूर का नहीं हो पलायन- जिला कलक्टर हनुमानगढ़ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 10 May 2021

लॉकडाउन में जिले से एक भी मजदूर का नहीं हो पलायन- जिला कलक्टर हनुमानगढ़

 लॉकडाउन में जिले से एक भी मजदूर का नहीं हो पलायन- जिला कलक्टर 


  कलेक्ट्रेट में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में बोले जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल  
अगले एक महीने में मिशन मोड पर कार्य करते हुए  पालनहार योजना का लाभ संबंधित परिवारों को दिलाने के दिए निर्देश 
''आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भविष्य में एक भी पैकेट अवधिपार का नहीं पहुंचना चाहिए'' 


हनुमानगढ़,। कोरोना महामारी के संक्रमण काल में सरकार के द्वारा 10 मई से 24 मई तक लगाए गए लॉकडाउन में जिले से एक भी मजदूर का पलायन नहीं होना चाहिेए। सिंचाई, उद्योग, पीडब्ल्यूडी इत्यादि विभागों में लगे मजदूरों को खाने पीने की कोई समस्या ना आए। साथ ही संबंधित विभाग के कार्यस्थल पर कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ निर्माण कार्य चलता रहे ताकि कोई भी मजदूर यहां से पलायन ना करे। ये कहना है जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल का। जो सोमवार को विभिन्न विभागों की कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक ले रहे थे। जिला कलक्टर ने सिंचाई विभाग के अंतर्गत नहर के रिलाइलिंग के कार्य में लगे मजदूरों, पीडब्ल्यूडी के कार्यों व उद्योग विभाग में लगे मजदूरों की आजीविका चलने और उन्हें खाने पीने को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने देने को लेकर संबंधित ठेकेदार से विभाग के अधिकारियों को बातचीत करने के निर्देश दिए ताकि लॉकडाउन में जिले से मजदूरों का पलायन शून्य हो। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में जितनी लेबर बढ़ा सकते हैं बढाइए।
                         बैठक में जिला कलक्टर ने पिछले दिनों जिला मुख्यालय पर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अवधिपार दाल के वितरण को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग, रसद विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले भर में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक भी पैकेट अवधिपार का वितरण नहीं होना चाहिए। जिला कलक्टर ने जिले में पालनहार योजना का लाभ दिलाने को लेकर अगले महीने में इसे मिशन मोड में रिजल्ट लाने के निर्देश शिक्षा, महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को देते हुए कहा कि अगले एक महीने में मिशन मोड पर कार्य करते हुए जिले भर में पालनहार योजना से वंचित परिवारों को लाभ दिलाएं। अगर स्कूल में बच्चे रजिस्टर्ड है लेकिन उन्हें अगर पालनहार योजना का लाभ नहीं मिल रहा तो उसे दिलाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि अगले एक महीने मे इसको लेकर रिजल्ट नजर आना चाहिए। जिला कलक्टर ने जल जीवन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन योजना के अंतर्गत संबंधित लोगों के जीरो बैलेंस पर खाते खुलवाएं। उन्होने पीएचईडी और एलडीएम को निर्देशित किया कि अगले 15 दिन मेंं 80 फीसदी खाते खुल जाने चाहिए। 
                       बैठक में जिला कलक्टर ने गेहूं की समर्थन मुल्य पर खरीद की समीक्षा करते हुए कहा कि गेहूं की खरीद करने के 15 दिन बाद भी किसानों के खाते में पैसा जमा नहीं हुआ है ऐसे मामलों में संबंधिित खरीद एजेंसी के अधिकारियों को जो नोटिस दिया गया है उसे 17सीसी में कन्वर्ट किया जाए। किसानों के खाते में पैसा जमा नहीं करवाने वाली खरीद एजेंसी के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बैठक के आखिर में जिला कलक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों और कार्मिकों को कोरोना वैक्सीनेशन जल्द से जल्द करवाने और कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए कार्यस्थल पर आने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीनेशन करवा ली उनमें कोरोना के लक्ष्ण बहुत ही कम आते हैं और वो व्यक्ति ठीक भी जल्दी होता है। 
                      बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, सीईओ जिला परिषद श्री रामनिवास जाट, एसडीएम हनुमानगढ़ श्री कपिल यादव, डीएसओ श्री राकेश न्यौल, जीएम डीआईसी श्रीमती आकाशदीप सिद्धू,  नगर परिषद कमीश्नर श्रीमती पूजा शर्मा, एसई पीएचईडी श्री पीसी मिढा, एसई बिजली श्री मांगीलाल बिश्नोई, एसई पीडब्ल्यूडी श्री गुरनाम सिंह, डीएफओ श्री करण सिंह काजला, सीडीईओ श्री तेजा सिंह, महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी समेत अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे. 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे