Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान'' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर ने उपखंडवाइज नियुक्त किए नोडल अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 28 May 2021

मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान'' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर ने उपखंडवाइज नियुक्त किए नोडल अधिकारी

 मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान'' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर ने उपखंडवाइज नियुक्त किए नोडल अधिकारी  

नोडल अधिकारी इसके अलावा कोविड प्रबंधन, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट, चिरंजीवी योजना में पंजीकरण इत्यादि भी देखेंगे

हनुमानगढ़,। कोरोना नियंत्रण को लेकर मुख्यमंत्री के ’’मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान’’ के जिले में प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जिला कलक्टर श्री नथमड डिडेल ने उपखंडवाइज नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। जिला कलक्टर ने आदेश जारी कर हनुमानगढ़ उपखण्ड हेतु अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक असीजा, संगरिया के लिए पंजीयन एवं मुद्रांक के उपमहानिरीक्षक श्री कैलाश शर्मा, रावतसर के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रामनिवास जाट, नोहर के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर नोहर श्री गुंजन सोनी, पीलीबंगा के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अवि गर्ग, टिब्बी के लिए जिला आबकारी अधिकारी श्री चिमन लाल मीणा व भादरा के लिए जिला रसद अधिकारी श्री राकेश कुमार न्यौल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
                            आदेश में जिला कलक्टर ने लिखा है कि ये सभी नोडल अधिकारी मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान के साथ साथ   कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण, कोविड प्रबंधन, घर-घर सर्वे की मॉनिटरिंग, हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के सुदृढीकरण के साथ साथ विभिन्न लक्षित समूहों के टीकाकरण की गति को बढ़ाने एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थियों के शत-प्रतिशत पंजीकरण को सुनिश्चित करेंगे।  
                           आदेश में लिखा गया है कि ये सभी नोडल अधिकारी अपने संबंधित उपखण्ड के जनप्रतिनिधियों यथा सांसद/विधायक/जिला, प्रमुख/प्रधान/उप प्रधान/पंचायत समिति, जिला परिषद् सदस्य/वार्ड पंच/सरपंच/सभापति/उप सभापति एवं अन्य सामाजिक संगठनों तथा गैर सरकारी संगठनों/स्वयंसेवी संस्थाओं इत्यादि से सम्पर्क कर वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण से उत्पन्न विकट स्थितियों का सामना करने के लिये सभी जाति/धर्म/विचारधारा से ऊपर उठकर मानव मात्र के लिये आगे आने एवं मानव सेवा हेतु आमजन को मिलकर काम करने व मानव धर्म निभाने हेतु प्रेरित करेंगे।

नोडल अधिकारी सप्ताह में एक बार संबंधित उपखंड में करेंगे भ्रमण, देखेंगे विभिन्न व्यवस्थाएं-

                          जिला कलक्टर ने आदेश में लिखा है कि उक्त नोडल अधिकारी सप्ताह में कम से कम एक बार अपने संबंधित उपखण्ड का भ्रमण करेंगे। उपखंड  भ्रमण के दौरान वर्तमान में कोविङ-19 डोर-टू-डोर सर्वे के आधार पर दवा वितरण व्यवस्था, संबंधित उपखण्ड के एक सीएचसी/पीएचसी/सीसीसी और अधिकतम संक्रमण वाली दो ग्राम पंचायत मुख्यालय का प्रति सप्ताह दौरा करेंगे तथा ब्लॉक में स्वास्थ्य सेवाओं व कोविड प्रबंधन की समग्रतः समीक्षा करेंगे।इसके अलावा निरीक्षण के दौरान उपखण्ड में होम क्वारन्टाइन हुए व्यक्तियों की गाइडलाइन के अनुसार आईसोलेशन के नियमों की पालना की समीक्षा तथा भौतिक सत्यापन भी करेंगे। 
                          उपखंड में साप्ताहिक भ्रमण के दौरान नोडल अधिकारी  भविष्य में कोविड-19 की तृतीय लहर के मद्देनजर पहले से ही रणनीति तैयार करने के उद्देश्य से विश्लेषण करेंगे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी पात्र व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करवायेंगे तथा योजना की प्रगति का पर्यवेक्षण करेंगे। उपखण्ड में पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति संबंधी समस्त सेवाओं व पब्लिक डिलीवरीज का प्रभावी पर्यवेक्षण कर सेवाओं में सुधार करना सुनिश्चित करेंगे।
पूरे उपखंड में कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए इससे सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा नगरीय क्षेत्र में ’’इन्दिरा रसोई योजना’’ के संचालन की स्थिति, ’’हाॅम आईसोलेशन’’ में बीट कांस्टेबल की भूमिका, राज्य सरकार द्वारा जारी नवीनतम लाॅकडाउन गाइडलाइन की पालना, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ मिलकर भविष्य की जरूरतों की लिस्टिंग,  ’’माईक्रो कन्टेन्टमेन्ट’’ क्षेत्र घोषित करवाना एवं उसमें गाइडलाइन की सख्त पालना व ग्राम स्तरीय कोर कमेटी की बैठकें सुनिश्चित करेंगे
                          जिला कलक्टर ने निर्देशित किया है कि उपरोक्त नोडल अधिकारी भ्रमण के दौरान स्थानीय ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रगति में अपेक्षित सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर कार्यालय को विभिन्न प्रपत्रों में साप्ताहिक रिपोर्ट प्रत्येक शुक्रवार को प्रस्तुत करेंगे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे