Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India रिको क्षेत्र में बिना ईटीपी के दूषित पानी बाहर छोड़ने वाली फैक्ट्रियों के खिलाफ करें कार्रवाई- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 25 May 2021

रिको क्षेत्र में बिना ईटीपी के दूषित पानी बाहर छोड़ने वाली फैक्ट्रियों के खिलाफ करें कार्रवाई- जिला कलक्टर

 रिको क्षेत्र में बिना ईटीपी के दूषित पानी बाहर छोड़ने वाली फैक्ट्रियों के खिलाफ करें कार्रवाई- जिला कलक्टर 

जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने बिजली, पानी इत्यादि की समीक्षा बैठक में रिको अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश 
अगली बैठक में प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारियों को बीकानेर से बुलाने के दिए निर्देश   
मेडिकल कॉलेज को अतिरिक्त 10 एकड़ भूमि कॉलेज के पास ही देने को लेकर फिजीबिलिटी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश  
खेतों में आग लगाने वालों पर करें कार्रवाई, जुर्माना लगाने के निर्देश 
स्केटिंग ट्रेक निर्माण को लेकर नगर परिषद को एस्टीमेट बनाने के दिए निर्देश
पालनहार योजना के लाभ से वंचित बच्चों के आंकड़े अगली बैठक में देने के निर्देश
इस बार मानसून में वन विभाग एक परिवार को देगा चार किस्म के आठ औषधिए पौधे 
''सभी विभाग बजट घोषणाओं को करें पूरा ''

हनुमानगढ़,। जिला मुख्यालय पर रिको क्षेत्र में स्थित जिन फैक्ट्रियां में ईटीपी नहीं बना हुआ है और जो बिना ट्रीट किए दूषित पानी बाहर छोड़ रहे हैं। जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने उनके खिलाफ रिको के अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही निर्देश दिए हैं कि अगली बैठक में बीकानेर से प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारियोें को भी आवश्यक रूप से बुलाया जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि एनजीटी के जो निर्देश हैं उनको हर हाल में लागू किया जाएगा। जिला कलक्टर ने सोमवार को जिला कलकेट्रेट में बिजली, पानी समेत विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न विभागों की समीक्षा के दौरान कई अन्य महत्वपूर्ण दिशा निर्देश भी जिला कलक्टर द्वारा दिए गए। 
मेडिकल कॉलेज के लिए अतिरिक्त 10 एकड़ भूमि चिन्हित करने के निर्देश 
                         जिला कलक्टर ने मेडिकल कॉ़लेज के पास ही 10 एकड़ भूमि चिन्हित करने को लेकर नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेडिकल कॉलेज के पास ही जो 10 एकड़ भूमि नगर परिषद की है। उसकी एसडीेएम, पीएमओ और नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता फिजीबिलिटी चैक कर उसकी अंतिम रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करें।                    
खेत में आग लगाई तो लगेगा जुर्माना 
                           बैठक में जिला कलक्टर ने जिले भर में खेत में आग लगाने वालों के खिलाफ भी सभी तहसीलदारों और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी कृषि पर्यवेक्षकों के जरिए आग लगाने वाले खेतों के मालिकों की पहचना कर उन पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई करे।
टिड्डी नियंत्रण को लेकर पहले से रखेें तैयारी
साथ ही जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि टिड्डी दल आने की संभावना को लेकर पहले से पूरी तैयारी रखें ताकि किसानों को कम से कम नुकसान हो। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टिड्डी आने से चार-पांच दिन पहले ही इसकी जानकारी मिल जाती है। साथ ही टिड्डी नियंत्रण को लेकर तैयारी भी पूरी है। 
पालनहार योजना से वंचित बच्चों के आंकड़े अगली बैठक में प्रस्तुत करने के कड़े निर्देश 
                   जिला कलक्टर ने बैठक में शिक्षा विभाग के आलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में जितने भी बच्चे पालनहार योजना से वंचित हैं उन्हें ट्रेस आउट कर उनके आंकड़े अगली बैठक में प्रस्तुत करें। इसको लेकर जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक और समाज कल्याण अधिकारी को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि वंचित बच्चों को पालनहार योजना का लाभ हर हाल में मिले। 
15 जुलाई से वन विभाग प्रत्येक परिवार को देगा चार किस्म के आठ औषधिए पौधे 
                    वन विभाग की समीक्षा के दौरान डीएफओ ने बताया कि जिले की 16 नर्सरियों में चार किस्म के औषधिए पौधे तैयार किए जा रहे हैं। संभवत 15 जुलाई से प्रत्येक परिवार को चार किस्म के औषधिए पौधे तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा बांटे जाएंगे। इसको लेकर जिले में वन विभाग की सभी 16 नर्सरियों में पूरी तैयारी कर रखी है। इसको लेकर टास्क फोर्स की बैठक जल्द आयोजित करने के जिला कलक्टर ने निर्देश दिए। डीएफओ ने पल्लू नर्सरी में आपणी योजना के जरिए पानी का कनेक्शन लेने की मांग रखी। जिला कलक्टर ने इस बाबत पत्र लिखने को कहा।
बजट घोषणाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश 
                  बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग बजट घोषणाओं को देख लें। जो जो बजट घोषणाएं है उन पर कार्य करके उन्हें जल्द से जल्द पूरा करें। जिला कलक्टर ने बजट घोषणा के मुताबिक सभी उपखंड मुख्यालयों पर रिको इंडस्ट्री एरिया विकसित करने की समीक्षा की तो रिको अधिकारियों ने बताया कि रावतसर और भादरा मेें एरिया चिन्हित कर लिया है। जयपुर स्तर पर अलोटमेंट होना है। साथ ही बताया कि प्रथम फेज में टिब्बी को शामिल नहीं किया गया है। जिला कलक्टर ने टिब्बी में भी अभी से जगह देख लेने के निर्देश दिए। 
शराब के ठेके तय समय तक ही खुलें
                 जिला कलक्टर ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि शराब के ठेके तय समय तक ही खुले, अगर तय समय के बाद ठेके खुले पाए जाएं तो कड़ी कार्रवाई करें। देर रात तक ठेकों में शटर के नीचे से शराब बेचने की शिकायत मिलती रहती है।  ऐसी शिकायत वाले ठेकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
आंगनबाड़ियों पर खराब पोषाहार बंटा को संबंधित के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई 

                  बैठक मेें जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले भर में आंगनबाड़ियों के अंतर्गत जो पोषाहार आता है उसकी क्वालिटी से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। अगर कहीं भी खराब पोषाहार बंटने की शिकायत मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
स्केटिंग ट्रेक का एस्टीमेट बनाने के निर्देश 

                 बैठक में जिला कलक्टर ने राजीव गांधी स्टेडियम में 25 बाई 50 फीट का स्केटिंग ट्रेक बनाने को लेकर नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे एक बार एस्टीमेट बनाकर दें कि इसमें खर्चा कितना आएगा। उसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही पूछा कि जिला मुख्यालय पर स्केटिंग को लेकर बच्चों में कितनी रूचि है। अगर बड़ी संख्या में बच्चे हों तभी आगे की कार्यवाही की जाएगी। 
बैठक में ये रहे उपस्थित- 

                  बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा सीईओ जिला परिषद श्री रामनिवास जाट, डीआईजी स्टांप श्री कैलाशचंद शर्मा, एडीश्नल एसपी श्री जस्साराम बोस, एसीईओ श्री अवि गर्ग, एसडीएम श्री कपिल यादव, डीएसओ श्री राकेश न्यौल, डीटीओ श्री जगदीश अमरावत,पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, आरडीएस और डीपीएम श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ सुश्री साजिया तब्बसुम, कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री दाना राम गोदारा, डीएफओ श्री करण सिंह काजला, एसई बिजली श्री मांगेराम बिश्नोई, एसई पीडब्ल्यूडी श्री गुरनाम सिंह, जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक श्रीमती आकाशदीप सिद्दू,  पीएमओ डॉ दीपक मित्र सैनी, सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, एसीएमएचओ डॉ पवन छींपा, आरसीएचओ डॉ विक्रम सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ रविशंकर शर्मा, बीसीएमएचओ डॉ ज्योति धींगड़ा,सीडीईओ श्री तेजा सिंह गदराना, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज, डीईओ प्रारंभिक श्री रामेश्वर गोदारा, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता श्री सुभाष बंसल, जिला कलेक्ट्रेट के ओएस श्री बृजमोहन सोखल, सामान्य शाखा प्रभारी श्री परलेश यादव समेत अन्य अधिकारीगण शामिल थे।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे