Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने दिए निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 24 June 2021

खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने दिए निर्देश

 जिले में अवैध खनन और निर्गमन पर रोकथाम को लेकर करें प्रभावी कार्रवाई - जिला कलक्टर

खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने दिए निर्देश

हनुमानगढ़, । खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में हुई। जिला कलक्टर ने खनन विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन व निर्गमन पर रोकथाम को लेकर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही बैठक मेें जिला कलक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को ओवरलोडेड वाहनो व ओवरलोडेड तुड़ी वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने कहा कि खनिज विभाग को अवैध खनन के विरूद्ध कार्रवाई हेतु आवश्यकतानुसार पुलिस फोर्स उपलब्ध करवा दी जाएगी।  बैठक में जिले में ’’खनन गतिविधियों की समीक्षा’’ एवं खनिजों के अवैध खननध्निर्गमन की रोकथाम के सम्बन्ध में बिन्दुवार चर्चा की गई।
                          बैठक में सहायक खनिज अभियंता श्री सुरेश अग्रवाल ने जिला कलक्टर को बताया कि नुमानगढ़ जिले में मुख्यतः अप्रधान खनिज जिप्सम व ईन्ट मिट्टी पायी जाती है व खनिज जिप्सम के किसानों को खातेदारी भूमि में भूमि सुधार हेतु हनुमानगढ़ जिले की तहसील रावतसर, नोहर, भादरा एवं पीलीबंगा में कुल 49 परमिट प्रभावशील है। उक्त परमिट क्षेत्रों से निर्गमित खनिज जिप्सम की रॉयल्टी, डीएमएफटी, प्रीमियम फिस, परमिट फिस एवं आरएसएमईटी वसूली हेतु रॉयल्टी संग्रहण वार्षिक ठेका राशि 12,51,19,300ध्-  दिनांक 12.02.2021 से 31.03.2022 तक की अवधि हेतु श्री सुरेन्द्र सिंह पुत्र श्री रणसिंह निवासी सर्वोदय बस्ती, बीकानेर के पक्ष में स्वीकृत है तथा प्रधान खनिज पोटाश का तहसील हनुमानगढ़ के सतीपुरा ब्लॉक एवं तहसील रावतसर के ग्राम भेरुसरी ब्लॉक में अन्वेषण का कार्य भारतीय भू-सर्वेक्षण विभाग (भारत सरकार का उपक्रम) द्वारा किया जा रहा है। हनुमानगढ़ जिले में खनिज ईन्ट मिट्टी के 385 परमिट स्वीकृत है जिनसे वार्षिक 10-11 करोड़ रायल्टी प्राप्त होने की संभावना है तथा खनिज जिप्सम से वार्षिक राजस्व लगभग 11.50 करोड़ रायल्टी प्राप्त संभावना है। हनुमानगढ़ कार्यालय को वित्त वर्ष 2021-22 में 24.14 करोड़ का राजस्व लक्ष्य आवंटित किया गया है जिसके विरुद्ध आज दिनांक तक 4.4803 करोड़ राजस्व प्राप्त किया जा चुका है।  
                          बैठक में श्री अग्रवाल ने बताया कि जिले में गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में अवैध खननध्निर्गमन के 60 प्रकरण बनाये गये। जिसमें से 1 प्रकरणों में संबंधित पुलिस थाने में एफ.आई.आर. दर्ज कराई तथा 59 प्रकरणों में शास्ती राशि 36.867 लाख वसूल की गई तथा वित्तीय वर्ष 2021-22 ( 22, जून 2021 तक) में अवैध खननध्निर्गमन के 16 प्रकरण बनाये गये, जिसमें से 1 प्रकरणों में संबंधित पुलिस थाने में एफ.आई.आर. दर्ज कराई तथा 15 प्रकरणों में शास्ती राशि 7.77 लाख वसूल की गई है तथा 1 प्रकरण में 1.25 लाख की मांग कायम की जाकर वसूली की कार्यवाही की जा रही है। हनुमानगढ़ जिले में खनिज बजरी उपलब्ध नहीं होने से खनिज बजरी के अवैध खनन का कोई प्रकरण नहीं है।
                          बैठक में उपवन संरक्षक ने बताया कि जिले में वन विभाग की भुमि पर खनिज का अवैध खननध्निर्गमन नहीं होता है।जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि जिले में खनिज के ओवरलोडेड वाहनों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई लगातार की जा रही है। बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन, उपवन संरक्षक श्री करण सिंह काजला, डीटीओ श्री जगदीश अमरावत,  सहायक खनिज अभियंता श्री सुरेश अग्रवाल, खनिज विभाग के श्री देवेन्द्र कुमार समेत उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे