Advertisement

Advertisement

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव ने ली वीसी

 खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव ने ली वीसी

दो चरणों में आॅनलाईन सीडिंग पूर्ण करने के दिए निर्देश
श्रीगंगानगर, । मुख्य मंत्री की बजट घोषणा 2020-2021 ’’आमजन को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन.आधार के माध्यम से‘‘ की पालना में 30 जुलाई को प्रातः 11.00 बजे शासन सचिव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभागए जयपुर श्री नवीन जैन की अध्यक्षता में खाद्य विभाग, आयोजना विभाग व आईटी विभाग के राज्य व जिला स्तरीय अधिकारीयों के साथ वीसी का आयोजन किया गया। शासन सचिव ने प्रथम चरण में 01 जुलाई से 31 जुलाई तक जिले के पायलट ब्लाॅक शहरी क्षेत्र गंगानगर व ग्रामीण क्षेत्र सादुलशहर व पदमपुर के कार्य की समीक्षा कर निर्देशित किया कि जिन डीलरों द्वारा अपेक्षानुरूप कार्य नहीं किया गया हैं, उनकी जिम्मेदारी निर्धारित करते हुये बकाया कार्य शीघ्र पूर्ण करवाया जावे।
 जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने बताया कि पायलट ब्लाॅक में सयुक्त रूप से निर्धारित लक्ष्य 20738 परिवारोें के विरूद्ध 19430 फार्म वापस मंगवाये गये है व इनमें से 17865 परिवारो की आॅनलाईन सीडिंग पूर्ण की जा चुकी हैं, शेष सीडिंग कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर लिया जावेगा। शासन सचिव ने द्वितीय चरण के लिए जिला श्रीगंगानगर में 04 नवचयनित ब्लाॅक शहरी क्षेत्र रायसिंहनगर व सादुलशहर तथा ग्रामीण क्षेत्र अनूपगढ़ व करणपुर में 01 अगस्त से 31 अगस्त तक कार्य पूर्ण करवाने के लिए निर्देश प्रदान किये  हैं।
  पूर्वानुसार ही आर्थिक एवं सांख्यिकी के जिला स्तरीय कार्यालय द्वारा उचित मूल्य दुकानदारवार प्राप्त जनआधारकार्ड का डाटा संबंधित प्रवर्तन अधिकारी व निरीक्षक के माध्यम से उचित मूल्य दुकानदारों को हार्ड काॅपी में प्रिंट आउट के रूप में उपलब्ध करवाया जावेगा, जिसके बाद उचित मूल्य दुकानदार द्वारा गेहूॅ प्राप्त करने आने वाले एन.एफ.एस.ए. चयनित उपभोक्ता से संपर्क करके उससे संबंधित प्रपत्र में वांछित सूचना अपडेट करके उसको संबंधित ई-मित्र के माध्यम से जनआधार पोर्टल पर अपडेट करवाया जावेगा। जिन उपभोक्ताओं अथवा परिवारों द्वारा एनएफएसए में चयनित होने के उपरांत भी जनआधारकार्ड नहीं बनाया गया हैं या जनआधार कार्ड में नाम अपडेट नहीं किया गया हैं उनको इस हेतु प्रोत्साहन दिया जाकर संबंधित ई-मित्र के माध्यम से उसका जनआधारकार्ड बनवाया जावेगा। इस कार्य में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, श्रीगंगानगर का सहयोग व मोनिटरिंग भी अपेक्षित रहेगी। ऐसे सभी जनआधार धारी एनएफएसए चयनित उपभोक्ताओं से विशेष अपील हैं कि वे आगामी उपभोक्ता पखवाड़े में अपने राशन डीलर को राशनकार्ड की प्रति परिवार के जन आधार कार्ड की प्रति परिवार के सभी सदस्यों के आधारकार्ड की प्रति, यदि जनआधार बनने दिया है तो उसकी रसीद व सदस्यो की फोटो देवेे ताकि जनहित में बजट घोषणा की क्रियान्विती  करवाई जा सके। इस संबंध में जिन उपभोक्ताओं द्वारा अपने दस्तावेज नहीं दिये जायेंगे उनको  डीलर द्वारा गेहूॅ वितरण नहीं किया जावेगा। सूचना उपलब्ध नहीं करवाने व लगातार गेहूॅ नहीं लेने वाले उपभोक्ताओं को चयन सूची से निष्कासित करने की कार्यवाही की जावेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement