Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजकीय कन्या महाविधालय में 13.75 लाख के हाॅल का लोकार्पण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 6 August 2021

राजकीय कन्या महाविधालय में 13.75 लाख के हाॅल का लोकार्पण

 राजकीय कन्या महाविधालय में 13.75 लाख के हाॅल का लोकार्पण


विधायक कोटे से हाॅल का हुआ निर्माण
पांच छात्राओं को विधायक श्री गौड़ ने स्कूटी की सौंपी चाबियां
श्रीगंगानगर,। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की सोच बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ की रही है, इसी संदर्भ में राजस्थान में बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिये स्कूटी, साईकिल तथा लेपटाॅप इत्यादि दिये जाते है। छात्राओं को प्रोत्साहित करने व आगे बढ़ने के लिये यह योजनाएं काफी मददगार व प्रेरणादायी है।
श्री गौड़ शुक्रवार को राजकीय कन्या महाविधालय में कालीबाई भील मेघावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के तहत प्रतिकात्मक रूप से पांच छात्राओं को स्कूटी वितरण से पूर्व आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राजकीय कन्या महाविधालय में विधायक बनने के बाद सबसे पहले हाॅल निर्माण के लिये राशि दी गई। श्री गौड़ ने महाविधालय में 13.75 लाख रूपये विधायक क्षेत्र विकास योजना की राशि से निर्मित हाॅल मय बरामदा का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि महाविधालय के विकास के लिये सदैव तत्पर रहूंगा।
श्री गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान हमने प्रथम व द्वितीय लहर देखी है। इस महामारी के दौरान सभी का सराहनीय योगदान रहा। प्रशासन, चिकित्सक, नर्सिंग, पुलिस व सफाई कर्मियों सहित विभिन्न विभागों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं का सहयोग मिला, जिसकी बदोलत हम कोविड-19 से बाहर निकल पाये है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने भी लगभग 400 से ज्यादा वीसी लेकर निरन्तर समन्वय बनाकर निर्देश देते रहे।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान नागरिकों को भारत सरकार व राज्य सरकार की गाईडलाईन की पालना की है तथा भविष्य में भी इसी प्रकार सहयोग मिलता रहे। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने निशुल्क दवा योजना, जांच योजना के बाद एक महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की है, जो आमजन के परिवार को पांच लाख रूपये की राशि तक निशुल्क उपचार का प्रावधान है।
श्री गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर में मेडिकल काॅलेज निर्माण से क्षेत्र के विकास में नये आयाम स्थापित होंगे। उन्होंने कहा कि बीकानेर में मेडिकल काॅलेज की वजह से ही विकास हुआ है। हमारे यहां मेडिकल काॅलेज प्रारम्भ होने से क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। कृषि महाविधालय की मांग 1962 से की जा रही थी, लेकिन अब वह कार्य पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री जी ने सर्वप्रथम गंगकैनाल की मरम्मत के लिये 446 करोड़ रूपये दिये। यह बजट आगे चलकर 750 करोड़ तक पहुंच गया।
एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि महाविद्यालय में आज एक साथ दो खुशी के अवसर आये है। 13.75 लाख की राशि से निर्मित हाॅल का लोकार्पण व मेघावी छात्रों को स्कूटी वितरित की जा रही है। उन्होंने छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि इस स्कूटी योजना से अन्य छात्राओं को प्रेरणा मिलेगी। वीसी के दौरान मुख्यमंत्राी जी भी छात्राओं से रूबरू हुए है। जिले की 103 छात्राओं को स्कूटी दी जायेगी।
एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू ने कहा कि इस योजना से छात्राओं को प्रोत्साहन मिलेगा। पांच छात्राओं को प्रतिकात्मक रूप से स्कूटी वितरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि माननीय विधायक सामुदायिक विकास के कार्यों के लिये सदैव तैयार रहते है। प्रशासनिक अधिकारियों से भी ग्रामीण क्षेत्र की आवश्यकताओं की जानकारी भी लेते रहते है। उन्होंने कहा कि मेडिकल काॅलेज व कृषि महाविधालय इस क्षेत्रा के लिये उपयोगी साबित होंगे।
आयोजित कार्यक्रम में काॅलेज की प्राचार्य श्री मंजू गोयल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर वरिष्ठ संकाय डाॅ. आशा शर्मा, राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों ईकाईयों के प्रभारी डाॅ. विभा तिवारी, श्री गुरप्रीत सिंह, श्रीमती गरिमा यादव, डाॅ. भीमसिंह सिसोदिया, डाॅ. रजनी वर्मा, डाॅ. पूनम बजाज, डाॅ. मधू वर्मा सहित अन्य संकाय सदस्य व छात्राएं उपस्थित थी। विधायक श्री गौड़ ने समारोह के पश्चात महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया।
आयोजित कार्यक्रम में राजकीय कन्या महाविधालय श्रीगंगानगर की छात्रा कंचन, कोमल व नवजोत कौर को तथा सूरतगढ़ महाविधालय की छात्रा पूजा व आरजू को स्कूटी व आवश्यक दस्तावेज दिये गये।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे