Advertisement

Advertisement

पशुओं को बीमारियों से कैसे बचाएं: डाॅ. राजकुमार बेरवाल

 पशुओं को  बीमारियों से कैसे बचाएं: डाॅ. राजकुमार बेरवाल

श्रीगंगानगर, । पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ के द्वारा पशुओं में टीकाकरण एवं कर्मी नाशक दवाओं के महत्व तथा कोरोना टीकाकरण जागरूकता विषय पर आॅनलाइन प्रशिक्षण शिविर का शुक्रवार को आयोजन किया गया, जिसमें केंद्र के प्रभारी अधिकारी डाॅ राजकुमार बेरवाल ने भाग लेने वाले सभी पशुपालकों का स्वागत व्यक्त किया तथा कोरोना महामारी से बचाव के लिए हमें टीकाकरण करवाना अति आवश्यक है तथा हमें हमारे परिवार के अलावा अन्य लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना चाहिए।
डाॅ. बेरवाल ने पशुओं को भयंकर रोगों से बचाने के लिए टीकाकरण करवाने के लिए पशुपालकों को प्रेरित किया, जिसमें  पशुओं में होने वाले भयंकर रोगों जैसे खुर पका, मुंह पका, लंगड़ा बुखार, गलघोटू आदि के बारे में विस्तार से बताया। डाॅ. बेरवाल ने पशुओं में ब्रूसेला रोग के बारे में विस्तार से बताया तथा दूध को उपयोग करने के तरीकों के बारे में बताया।  प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के डाॅ. अनिल घोड़ेला ने पशुओं में टीकाकरण कब व क्यों करवाना आवश्यक है, के बारे में विस्तार से बताया तथा पशुओं में  परजीवीयों की रोकथाम के बारे में बताया।
प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के डाॅ. मनीष सैन ने पशुओं में कर्मी नाशक दवाओं के महत्व तथा पशुओं को कर्मी नाशक दवाओं को खिलाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया और पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ में पशु संबंधित जांच जैसे-ब्लड की जांच, गोबर की जांच और दूध की जांच के बारे में बताया जो पशुपालक भाई केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण शिविर में प्रदीप सहारण, जगजीत सिंह, रतन सिंह, विजय, संतोष बिश्नोई, विनोद कुमार, मोहनलाल, पवन कुमार आदि 25 पशुपालकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण शिविर में सभी पशुपालकों की समस्याओं को सुना गया तथा उनका समाधान किया गया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement