Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 2अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 24 August 2021

2अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान

 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान


मुख्य सचिव ने जल जीवन मिशन में जिला कलक्टर के वीडियो की सराहना की
कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारी रखें
श्रीगंगानगर,। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान चलेगा, जिसमें लगभग 19 विभागों की भागीदारी रहेगी। उन्होंने कहा कि अभियान से पूर्व विभागों को अपनी पूरी तैयारी तथा कार्यों को चिन्हित कर लेना चाहिए, जिससे आमजन को अधिक से अधिक राहत मिले।
श्री आर्य मंगलवार को वीसी के माध्यम से राजस्थान के समस्त जिला कलक्टर्स से चर्चा के दौरान आवश्यक निर्देश दे रहे थे। वीसी में गंगानगर से अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, उपनिदेशक आयुर्वेद श्री हरिन्द्र दावड़ा, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, डाॅ. करण आर्य, अधीशाषी अभियंता श्री मंगत सेतिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कोरोना गाईडलाईन की पालना की जाये। शिविरों में जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाये। अभियान के लिये प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये जाये तथा प्रतिदिन शिविर की सूचना सरकार को भेजनी होगी, इसके लिये ई-पंचायत साॅफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है।
मुख्य सचिव ने जिला कलक्टर के वीडियो की सराहना की
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन द्वारा गत दिनों जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों से बातचीत करना तथा उन्हें जल जीवन मिशन की खुबियां बताने एवं हर घर नल से जल की जानकारी देते हुए का वीडियो की मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार धरातल पर जाकर ग्रामीणों को जानकारी देना एक अच्छा व सराहनीय कार्य है।
घर-घर औषधि योजना की समीक्षा
मुख्य सचिव ने घर-घर औषधि योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आमजन को औषधीय पौधों के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ पौधों को लगाने, उन्हें पानी देने इत्यादि की जानकारियां भी देनी होगी।
1 सितम्बर से शिक्षण संस्थान खुलेंगे, प्रारम्भिक तैयारी की समीक्षा
मुख्य सचिव श्री आर्य ने कहा कि 1 सितम्बर से शिक्षण संस्थाएं प्रारम्भ होने जा हरी है। इनको लेकर सभी जिलों में प्रारम्भिक तैयारियां कर लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षकगणों तथा अन्य स्टाफ को कोविड-19 का कम से कम एक टीकाकरण अवश्य होना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से यह योजना है। इस योजना का लाभ शत-प्रतिशत नागरिकों को मिलना चाहिए।
टीकाकरण पर संतोष व्यक्त किया
मुख्य सचिव श्री आर्य ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को लेकर संतोष व्यक्त किया। वीसी में बताया कि राज्य में 3.99 करोड़ टीकाकरण हो चुका है, जिनमें 3.02 करोड़ नागरिकों को प्रथम डोज तथा 96.74 लाख नागरिकों को दूसरी डोज का टीकाकरण हो चुका है तथा वर्तमान में कोविड दवा की आपूर्ति नियमित हो रही है।
कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारी
मुख्य सचिव ने कहा कि भगवान न करे कि कोविड-19 की तीसरी लहर आये लेकिर अगर तीसरी लहर आती है तो उसे हमें लेकर पूरी तरह से सर्तक व तैयारी रखनी है। उन्होंने कहा कि जीवन रक्षक दवाओं, स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों की गतिविधियां निरन्तर चलनी चाहिए तथा टीकाकरण लगातार होता रहे। डोर-टू-डोर सर्वें का कार्य भी निरन्तर रहे। मशीनों व उपकरणों के संचालन के लिये आवश्यक प्रशिक्षण देवें एवं प्रगतिरत आॅक्सीजन प्लांट का कार्य जल्द पूरा हो तथा जो कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है, उन्हें तत्काल प्रारम्भ करे।
वीसी में जिला मुख्यालयों पर घर-घर पाईप से घरेलू गैस पंहुचाने के कार्यक्रम पर चर्चा हुई। राजस्थान में 19 जिलों में यह कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है तथा सभी जिला मुख्यालयों पर प्रत्येक घर में ग्रहणी को पाईप से गैस मिलेगी। प्रशासन शहरों के संग अभियान में भी नगारिकों को पट्टे देने सहित अन्य व्यक्तिगत व सार्वजनिक कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। (

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे