Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चिकित्सा विभाग ने की अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र की जांच - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 12 August 2021

चिकित्सा विभाग ने की अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र की जांच

 चिकित्सा विभाग ने की अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र की जांच

10 अगस्त को चिकित्सक की अनुपस्थिति में सेंटर पर एक भी अल्ट्रासाउण्ड नहीं हुआ
सितम्बर 2020 से प्रत्येक माह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर किया जा रहा है 50 महिलाओं का अल्ट्रासाउण्ड
पीएमएसएमए पर अल्ट्रासाउण्ड की सेवा देना स्वैच्छिक है, दबाव बनाने से प्राइवेट चिकित्सक का मनोबल गिरेगा


हनुमानगढ़,। कोविड प्रभारी डॉ. रविशंकर शर्मा एवं नोहर बीसीएमओ डॉ. प्रदीप कड़वासरा ने आज गुरुवार को नोहर के गोदारा अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र की जांच की। उन्होंने अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र के संचालक डॉ. हंसराज गोदारा से 10 अगस्त को हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के बारे चर्चा की।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि गत दिवस नोहर के गोदारा अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के तहत अल्ट्रासाउण्ड सेंटर पर अव्यवस्थाओं की सूचना मिली थी, जिसकी जांच के लिए आज डॉ. रविशंकर शर्मा एवं नोहर बीसीएमओ डॉ. प्रदीप कड़वासरा ने अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र की जांच की। उन्होंने बताया कि अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र के संचालक डॉ. हंसराज गोदारा 10 अगस्त 2021 को शहर से बाहर थे, इसलिए वहां एक भी अल्ट्रासाउण्ड नहीं किया गया। जांच दल ने अल्ट्रासाउण्ड सेंटर के इम्पैक्ट सॉफ्टवेयर की ट्रेकिंग ओपन कर सभी ऑनलाइन एण्ट्रीज चौक किया, तो पाया कि 10 अगस्त मंगलवार को एक भी अल्ट्रासाउण्ड नहीं किया गया। एम्पैक्ट सॉफ्टवेयर ओपन कर जांच की गई, तो पाया कि अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र पर सितम्बर 2020 से प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 50 महिलाओं का अल्ट्रासाउण्ड किया जा रहा है। इसके अलावा जांच दल ने अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया तो पाया कि वहां पर निर्धारित की गई रेट लिस्ट/मूल्य सूची चस्पां की हुई है। आज करीब 10 मरीजों की जांच करने पर पाया गया कि समस्त मरीजों को जांच की बिल पर्ची दी जा रही है। जांच करवा चुके समस्त मरीजों के पास बिल पर्ची पाई गई।
डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि प्राइवेट अल्ट्रासाउण्ड सेंटर द्वारा जरूरतमंद नागरिकों को कम मूल्य पर अल्ट्रासाउण्ड सुविधा देना स्वैच्छिक है, इसके लिए उन पर दबाव नहीं बनाया जा सकता। यह मशीन नोहर तहसील की एकमात्र मशीन है, इसलिए अल्ट्रासाउण्ड सेंटर पर कार्रवाई करने पर अल्ट्रासाउण्ड सेंटर संचालक का मनोबल गिरेगा। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा जल्द ही कुछ अतिरिक्त सुविधाएं दी जाएगी, जिससे जरूरतमंद मरीज असुविधा से बच सकें। उन्होंने कहा कि भविष्य में सीएचसी नोहर पर ही अल्ट्रासाउण्ड मशीन लगाने के प्रयास किए जाएंगे। अल्ट्रासाउण्ड सेंटर संचालक को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे 50 से अधिक जरूरतमंद महिलाओं का अल्ट्रासाउण्ड करें। इसके लिए चिकित्सा विभाग द्वारा स्टॉफ की सुविधा भी उसे उपलब्ध करवाई जाएगी। अत्यधिक भीड़ होने की स्थिति में यह प्रयास किया जाएगा कि 9 तारीख को जारी पर्ची से आगामी दिनों में अल्ट्रासाउण्ड हो पाए।  इसके अलावा समस्त सरकारी डॉक्टर्स को पाबंद किया जाएगा कि अनावश्यक अल्ट्रासाउण्ड ना लिखे जाएं। केवल जरूरी अल्ट्रासाउण्ड होने पर महिला को अल्ट्रासाउण्ड जांच पर्ची उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि विभाग का कार्य समस्त नागरिकों को उच्चतम सुविधाएं देना है और विभाग इसके लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे