Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बेसहारा पशुओं को गौशाला संचालक लेने से मना न करें ऐसे पशुओं के लिये सरकार द्वारा अनुदान का प्रावधान हैः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 11 August 2021

बेसहारा पशुओं को गौशाला संचालक लेने से मना न करें ऐसे पशुओं के लिये सरकार द्वारा अनुदान का प्रावधान हैः जिला कलक्टर


श्री गंगानगर ।  जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि पुलिस द्वारा अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गये पशुओं को नजदीक के गौशाला में छोड़ने का कार्य करेंगे। कोई भी गौशाला संचालक पशुओं को लेने से मना नहीं करेंगे

जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित गौशाला संचालकों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से परिवहन करते पकड़े गये पशुओं का संबंधित गौशाला को पूरे वर्ष का अनुदान मिलने का प्रावधान है। इसलिये गौशाला संचालक ऐसे पशुओं को पूरी जिम्मेदारी के साथ गौशाला में रखे तथा उनकी देखभाल करे।
जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गौशालाओं का समय-समय पर निरीक्षण करें। गौशालाओं में पशुओं की अच्छी तरह देखभाल हो, वर्षा के समय दलदल व कीचड़ में पशु न रहे, इस बात का ध्यान रखा जाये। प्राप्त स्थान के अनुरूप पशु रखे जायें। प्राकृतिक आपदा के कारण गौशाला में हुए नुकसान के लिये नियमानुसार राहत दी जा सकती है या प्रकरण को सहायता के लिये पशुपालन विभाग को भिजवाया जा सकता है।
जिला कलक्टर श्री हुसैन ने कहा कि गौवंश की तस्करी या पशुओं पर अत्याचार जैसी बात सामने आने पर पुलिस विभाग को प्रभावी कार्यवाही करनी चाहिए। जिले में पशुओं के लिये हड्डारोहड़ी की समस्या या गौशालाओं में पेयजल को लेकर आने वाली समस्या के समाधान के लिये राजस्व अधिकारियों की बैठक मे आवश्यक चर्चा की जायेगी।
बैठक में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक असलम अली, डाॅ. नरेश गुप्ता, सीओ पुलिस श्री अरविंद कुमार, गौशाला संचालक श्री सोहन नागपाल, राधेश्याम बतरा, सुभाष सरावगी, रघुवीर दास अरोड़ा व अशोक गोयल सहित अन्य गौशाला संचालक उपस्थित थे। इस अवसर पर गौ सेवा संचालकों ने जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे