Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 10 September 2021

नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन

 नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन


श्रीगंगानगर, । जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एव शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय रुपनगर मे पुलिस थाना करणपुर द्वारा किया गया।
            कार्यक्रम मे मुख्य वक्ता के रुप मे पुलिस उपाधिक्षक वृत श्रीकरणपुर सुरेन्द्रसिह राठोड़ आरपीएस ने उपस्थित विधार्थियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशे का सेवन मानव के लिए घातक होता है। नशा व्यक्ति की अच्छाईयों को मिटाकर बुराईयां पैदा कर देता है। नशे का निरन्तर सेवन व्यक्ति को रोगी, असहाय, लाचार, कंगाल, निंदनीय बना देता है। सुरेन्द्रसिह राठोड़ ने बच्चों को नशा छ़ोडने व नशे से बचने की कसम दिलायी व नशा मुक्त जीवन का आह्ववान किया ।
       कार्यक्रम मे नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाक्टर रविकान्त गोयल ने उपस्थित छात्र-छात्रों को कहा कि नशा व्यक्ति के जीवन से धैर्य, शांति, व्यक्तित्व, उन्नति व समृधि को समाप्त कर देता है व डॉक्टर रविकान्त गोयल ने उदाहरणों के माध्यम से बच्चों को नशे से दूर रहने हेतु प्रेरित किया व विभिन्न तरीकों से नशा छ़ोडने के बारे मे बच्चों को अवगत करवाया।
          सरपंच श्री सुखमन्दरसिह ने उपस्थित बच्चों को अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नशा व्यक्ति की सोच को नकारात्मक बना देता है, नशा करने वाला व्यक्ति अन्य दुखों को तो भोगता ही है साथ ही जीवन मे सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक, शारीरिक रुप से पिछड़ जाता है। कार्यक्रम मे पुलिस थाना करणपुर के सहायक उप निरीक्षक श्री महावीर प्रसाद ने नशे को व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी बुराई बताया व बच्चों को खुद व अपने परिजनों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया।
       कार्यक्रम मे प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार ने बच्चों को कहा कि नशे करने वाले परिवारों मे महिलाओं, बच्चों को मारपीट, गालीगलौच, अपमान, आर्थिक तंगी को झेलना पडता है अतः बच्चों व महिलायों को आगे आकर नशे को मिटाने मे सहयोग करें जिससे समाज लाभान्वित हो सके। कार्यक्रम मे सुभाषचन्द्र  एफसी 234 पुलिस थाना श्रीकरणपुर ने बच्चों को कहा कि मानव जीवन अनमोल है, ये जीवन व्यर्थ ही नशे, कुरीतियों व अन्य बुराईयों मे न गवाकर अपने कर्तव्य का पालन करते हुए सद्कर्म करे जिससे की समाज और देश का विकास हो सके।
           इस अवसर पर सभी ने जीवन भर नशा ने करने की शपथ ग्रहण की। डॉक्टर गोयल द्वारा नशे के आदि रोगियों की जांच कर परामर्श दिया गया व अन्य लोंगो को जागरुक करने के लिए बच्चो व ग्रामीणों मे नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाने के लिए पम्पलेट वितरित किये गये। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे