Advertisement

Advertisement

नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की रोकथाम को लेकर बनाई कार्ययोजना

 नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की रोकथाम को लेकर बनाई कार्ययोजना


जिले के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस और औषधि नियंत्रण विभाग 5-5 दुकानों का करेंगे औचक निरीक्षण

हनुमानगढ़,। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देशानुसार जिले में नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की रोकथाम को लेकर संयुक्त कार्ययोजना बनाने को लेकर जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को किया गया। बैठक में नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की रोकथाम को लेकर किए गए कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। बैठक में नशा रोकने को लेकर पुलिस, आबकारी, सीएमएचओ, सीईओ जिला परिषद, बाल कल्याण समिति, औषधि नियंत्रण, शिक्षा, सूचना एवं जनसंपर्क, मनोचिकित्सक,कोटपा एक्ट में कार्रवाई, नेहरू युवा केन्द्र, स्काउट गाइड, शिक्षा, चिकित्सा समेत विभिन्न विभागों की प्रभावी भूमिका निभाने को लेकर चर्चा हुई।
                                बैठक में तय किया गया कि जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस और औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से संयुक्त रूप से 5-5 दुकानों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने कहा कि कई गांव ऐसे हैं जहां अस्पताल नहीं है लेकिन वहां मेडिकल दुकानें चार-पांच खुली हुई हैं। ऐसी दुकानों से आए दिन नशीली दवा बेचने की शिकायत आती है। इस को लेकर प्रभावी कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है। बैठक में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री जितेन्द्र गोयल ने टाउन में करीब 1 दर्जन बच्चों के द्वारा नशा करने की जानकारी दी और इन हॉट स्पॉट पर प्रभावी कार्रवाई करवाने जाने की आवश्यता बताई।
                               समाज कल्याण अधिकारी श्री विक्रम सिंह ने बताया कि जिले में एक भी नशा मुक्ति केन्द्र नए नोर्मस के अनुरूप नहीं चल रहा है। साथ ही बताया कि वर्ष 2019 में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने देश के कुल 272 जिलों को नशीली दवाओं व मादक पदार्थों के दुरूपयोग के रूप में चिन्हित करते हुए सर्वे करवाया था। जिसमें हनुमानगढ़ जिला भी शामिल था। इसी सर्वे के आधार पर नशा मुक्त भारत अभियान 15 अगस्त 2020 को पूरे देश में शुरू किया गया।
                              बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन,बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री जितेन्द्र गोयल, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई,जिला आबकारी अधिकारी श्री चिमनलाल मीणा, समाज कल्याण अधिकारी श्री विक्रम सिंह शेखावत, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री हंसराज जाजेवाल, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक श्री रामेश्वर गोदारा, मनोचिकित्सक डॉ ओपी सोलंकी, नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा समन्वयक श्रीमती मधु यादव, तंबाकू नियंत्रण से जुड़े श्री निपेश शर्मा समेत अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement