Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एसडी बिहाणी कॉलेज में केन्द्र पर्यवेक्षक व केन्द्राधीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 24 September 2021

एसडी बिहाणी कॉलेज में केन्द्र पर्यवेक्षक व केन्द्राधीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

 एसडी बिहाणी कॉलेज में केन्द्र पर्यवेक्षक व केन्द्राधीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित


जिला कलक्टर ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश
श्रीगंगानगर, । जिला मुख्यालय के एसडी बिहाणी कॉलेज में रीट परीक्षा 2021 के मद्देनज़र केन्द्र पर्यवक्षकों व केन्द्राधीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित किया गया।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने सभी पर्यवेक्षकों व केन्द्राधीक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह परीक्षा बहुत ही बड़े पैमाने पर सम्पन्न कराई जा रही है। पूरे जिले में 109 सेन्टर बनाये गये हैं। यह परीक्षा मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा दिये गये निर्देशानुसार सम्पन्न कराई जायेगी। इस परीक्षा में नकल को रोकने व पेपर को लीक होने से बचाने के लिये प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर व्यवस्थाएं की गई हैं। परीक्षार्थियों को राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा सेन्टर पर ट्रिपल लेयर मास्क उपलब्ध कराये जायेंगे। परीक्षार्थियों द्वारा पहने गये मास्क को बाहर रखा जायेगा तथा प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराये गये मास्क पहनकर ही परीक्षा देनी होगी। जिला कलक्टर ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर सभी पर्यवेक्षक व केन्द्राधीक्षक पहले पहंुचे और समय का पालन करें। परीक्षा में पेपर की गोपयनीयता का पूरा ध्यान रखें। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जिन कमरों की खिड़की सड़क की तरफ खुलती हो या दीवार के साथ हो, उनमें जाली नहीं लगी हो तो ऐसी खिड़कियों को बंद करवायें तथा बिना किसी गलती के सावधानीपूर्वक परीक्षा सम्पन्न करवायें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने पूर्व में उपखण्ड अधिकारियों की वीसी लेकर उन्हें आवश्यक निर्देश प्रदान कर दिये थे। राज्य स्तर पर भी रीट परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत व मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य द्वारा लगातार समीक्षा की जा रही है।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने भी दिये निर्देश
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्रों की पूरी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। चैनल गेट के भीतर मोबाईल ले जाने की किसी को भी अनुमति नहीं होगी। सभी परीक्षा केन्द्रों की पूरी तरह जांच कर लें यदि चारदीवारी टूटी है तो पहले से बेरीकेडिंग करवाये। किसी खिड़की पर जाली नहीं हो और दीवार के पास हो तो उसे बंद करवा दे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक महिला कांस्टेबल और एक उस सेंटर की महिला कार्मिक उपलब्ध रहेगी। महिला अभ्यिार्थियों की जांच खुले में नहीं की जायेगी व किसी भी स्थिति में पुरूष महिलाओं की जांच नहीं करेंगे। कोई भी प्रतिबंधित चीजें परीक्षा हॉल के भीतर प्रवेश ना करने पाये। यदि कोई अभ्यर्थी अकेला आया है व उसके पास सामान है जिसे अन्यत्रा रखने की सुविधा नहीं है तो प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में एक काउंटर बनाकर टोकन सिस्टम चलायें तथा सामान अलग से कमरे में रखवा दें।
श्री दुष्यंत ने निर्देशित किया कि आजकल परीक्षार्थी आधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर नकल करने का प्रयत्न करते है तथा कई बार अपनी जगह दूसरे परीक्षार्थी को फोटो मिक्स कर परीक्षा देने भेज देते हैं ऐसे में उन पर पूरी निगाह रखी जाये व ज़रा भी शक होने पर तुरन्त प्रशासन को सूचित करें। जिला प्रशासन व पुलिस विभाग द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर समुचित व्यवस्था कर ली गई है अतः सभी समन्वय कर शान्तिपूर्ण ढ़ंग से परीक्षा सम्पन्न करवायें।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूआईटी सचिव डॉ. हरितिमा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी हंसराज यादव, रीट परीक्षा जिला प्रभारी डॉ. कलसी, 205 केन्द्र पर्यवेक्षक व 109 केन्द्राधीक्षक मौजूद थे। (

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे