Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने सोशल मीडिया पर वायरल खबर पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर को स्पष्टीकरण दिया - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 23 September 2021

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने सोशल मीडिया पर वायरल खबर पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर को स्पष्टीकरण दिया

 जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने सोशल मीडिया पर वायरल खबर पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर को स्पष्टीकरण दिया

श्रीगंगानगर,। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रणजीत सिंह ने सोशल मीडिया पर वायरल खबर के हवाले से निदेशक माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर को स्पष्टीकरण प्रस्तुत किया है। इसके अनुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जिले के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों व जैमर लगाये जाने की सूची चाही गई थी। इस परीक्षा में निजी शिक्षण संस्थानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है, जिनका नियंत्राण व संचालन जरिए इंटरनेट व वाईफाई के माध्यम से संस्थाओं के मालिकों व प्रतिनिधियों के मोबाईल में भी उपलब्ध होता है। साथ ही कुछ शिक्षण संस्थाओं में तो कक्षा कक्षों की लाईव कैमरों की स्थिति अभिभावकों के भी फोन से लिंक होते है, ऐसी स्थिति में शिक्षण संस्थाओं में लगे हुए कैमरों की विश्वसनीयता, परीक्षा की गोपयनीयता बनाये रखने के दृष्टि से कतई उचित नहीं है।
इस संबंध में हालिया उदाहरण है कि जिले के कुछ निजी शिक्षण संस्थानों में कैमरे लगे हुए थे, जब उक्त संस्थानों को इस कार्यालय द्वारा संवेदनशील केन्द्र की सूची में रखा गया तो उक्त संस्थाओं के द्वारा लगाये गये कैमरों को निष्क्रिय कर वहां बोर्ड द्वारा स्थापित कैमरों को लगाया गया है। इससे पूर्व भी जिले में हुई प्रतियोगी परीक्षाओं में उक्त कैमरों को बंद करवाया जाता रहा है। परन्तु कतिपय कुछ शरारती तत्वों द्वारा गलत अर्थ निकालकर आदरणीय शिक्षा मंत्राी तक पहुंचकर भ्रमपूर्ण स्थिति पैदा की गई है, जो पूर्णतया अनुचित है। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री रणजीत सिंह ने अपने स्पष्टीकरण में दी है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे