Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ऑक्सीजन प्लांट जल्द प्रारम्भ किये जायेः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 13 September 2021

ऑक्सीजन प्लांट जल्द प्रारम्भ किये जायेः जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में मौसमी बीमारियों को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट्स जल्द से जल्द चालू कराये, उसमें जो भी समस्याएं है,उनका निराकरण किया जाये जिससे उनका समय पर सदुपयोग हो सके।

जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 के सैम्पलिंग बढ़ाये खासकर स्कूल खुलने के बाद विधार्थियों की सुरक्षा की दृष्टि से सैम्पलिंग अवश्य हो। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि सभी ऑक्सीजन प्लांट्स में सिविल वर्क कम्पलीट है तथा अन्य कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि मलेरिया व डेंगू का अब तक कोई केस नहीं है जबकि पीलिया के 9 केस आये है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह बुखार के 940, उल्टी दस्त के 196, सनेक बाइट के 2, डोग बाइट के 341, पानी नमूने 12, रक्त पट्टिकाएं 2776, ब्लीचिंग 44 स्थानों पर डाली गई तथा सभी दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिये 1 लाख की डोज मिली थी, जिसमें से 95 हजार की डोज लगा दी है तथा आगे भी डोज प्राप्त होते ही इसका उपयोग कर लिया जायेगा। बैठक में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अपग्रेड होने, सीएचसी व पीएचसी में भूमि आवंटन जैसे विषयों पर चर्चा की गई।
पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह ने जानकारी दी कि मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिला कलक्टर ने कहा कि अक्टूबर माह के अंत तक मेडिकल कॉलेज निर्माण का 30 प्रतिशत कार्य अवश्य पूर्ण हो जाये। पीएमओ ने जानकारी दी कि डॉक्टर्स व स्टाफ जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी में उपलब्ध है। जिला कलक्टर श्री हुसैन ने कहा कि शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत फूड सिक्योरिटी ऑफिसर की निगरानी में टीम बनाकर कार्यवाही तेज की जाये। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत हर कैम्प में बूथ बनाकर मुख्यमंत्राी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, सभी बीमारियों के संबंध में, राज्य सरकार की योजनाओं के विषय में आमजन को जागरूक किया जाये ताकि चिरंजीवी योजना का लाभ आमजन तक पहुंच सके।
जिला परिषद सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा ने बताया कि नरेगा में जिले की रैकिंग चौथी है। इसी प्रकार प्रधानमंत्राी आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन व बीएडीपी संबंधित सभी कार्य निरन्तर किये जा रहे है। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि नरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाई जाये व अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर लम्बित प्रकरणों को सुलझाया जाये।
पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता श्री वीरेन्द्र कुमार बलाना ने बताया कि जल जीवन मिशन के कार्य प्रगति पर है। अभी 9624 कनेक्शन जारी किये गये है। पानी की शुद्धता की जांच बराबर की जा रही है। पानी के 1800 नमूने अप्रैल से अभी तक लिये गये है। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि कृषि योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो तथा फसलों के नुकसान का सर्वें करा लिया जाये एवं फसल बीमा संबंधी पुराने प्रकरण लम्बित ना रहे। उन्होंने कृषकों के लिये डिग्गी निर्माण, सुपर कम्पोस्ट पिट का निर्माण व मिट्टी की जांच, फसल व बीज वितरण पर जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने यूआईटी सचिव डॉ. हरितिमा को निर्देशित किया कि अम्बेडकर चौक पर मूर्ति लगवाने संबंधी समस्याओं की जानकारी लेकर अवगत कराये तथा इस कार्य को जल्द पूरा किया जाये। जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग से पशुओं में होने वाली गंभीर बीमारियों के संबंध में जानकारी मांगी। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि पशुओं में कोई संक्रामक बीमारी नहीं है तथा उनका टीकाकरण जारी है। जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने बताया कि केवाईसी का कार्य जारी है तथा वन राशन कार्ड वन नेशन में जिले की स्थिति अच्छी है व रैकिंग दूसरी है।
जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि मिड-डे-मिल में कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए तथा गुणवत्ता का ध्यान अवश्य रखे। स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल की पालना अवश्य हो। नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव ने बताया कि बेसहारा पशुओं को पकड़कर सावधानी से नंदीशाला भेजा जाता है तथा शहर में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के समाप्त होने के बाद व्यवस्था पटरी पर आ गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक नगरपरिषद 20 पार्कों में ओपन जिम स्थापित कर चुकी है तथा डेयरी बूथ भी लक्ष्य अनुसार चिन्हित कर लिये गये है।
बैठक के अंत में जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रशासन गांवों के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान को देखते हुए राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कार्य करे व जो भी निर्देश प्राप्त हो, उनकी जानकारी अपने विभाग के प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी को दे ताकि उनको मार्गदर्शन मिलता रहे।
जिला कलक्टर ने अन्य विभागों को भी दिशा निर्देश प्रदान किये व कहा कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर सभी अधिकारी प्रत्येक सप्ताह स्वयं मॉनिटरिंग कर लम्बित प्रकरणों की निगरानी करे व जल्द निराकरण करे। उन्होंने कृषि क्षेत्रा में विधुत कनेक्शन जल्द जारी करने के निर्देश दिये।
बैठक में एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, कृषि विभाग के उपनिदेशक जी.आर मटोरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे