Advertisement

Advertisement

श्रीगंगानगर - कोविड टीकाकरण एवं कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिला कलक्टर ने ली बैठक

 कोविड टीकाकरण एवं कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिला कलक्टर ने ली बैठक


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने गुरूवार को कोविड टीकाकरण एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला स्तरीय अधिकारियों की जिला कलेक्ट्रेट सभागर में समीक्षा बैठक ली।
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने आॅक्सीजन प्लांटस के सिविल वर्क संबंधी कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली व निर्देशित किया कि आॅक्सीजन कंसट्रेटर्स व सिलेण्डर की उपलब्धता अवश्य रखें व समय-समय पर उन्हें चेक करें तथा आवश्यकता पड़ने पर और अधिक सिलेण्डर खरीदें। इसके लिये जनप्रतिनिधियों से भी सहायता ली जाए। उन्होंने जिले के डीएच व सभी पीएचसी, सीएचसी में नर्सिंग स्टाफ, विशेषज्ञों व चिकित्सकों की स्थिति पर निर्देश प्रदान किये । उन्होंने सैम्पिलिंग बढ़ाने पर विशेष जोर दिया व कहा कि प्रतिदिन के लक्ष्य निर्धारित कर कार्य को पूरा करें। शिक्षण संस्थाओं में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की सैम्पिलिंग करें। किसी भी बच्चे में लक्ष्ण दिखाई देने पर तुरन्त ही चिकित्सा विभाग को सूचित करें। उन्होंने कहा कि अभिभावकों व स्टाफ को भी शिविर लगाकर टीका लगवाने के लिये प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि स्कूलों में मास्क पहनना लागू करवायें तथा सामाजिक दूरी व सेनेटाईजर की व्यवस्था रखें। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन भवानी सिंह पंवार ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन के निर्देशानुसार सीएचसी में गैप चिन्हित करे व जन प्रतिनिधियों की बैठक लें व एमएलए लैड से पैसे लेकर कार्य शुरू करवायें। जिले में टीकाकरण की स्थिति अच्छी है। एक लाख की डोज मिलने पर उसका तुरन्त उपयोग करने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिये।
सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल ने बताया कि जिला स्तर पर 24’7 कोविड नियंत्राण कक्ष चलाया जा रहा है, जिसके नम्बर 0154-2445071 हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से निपटने के लिये सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिये जिले के अलग-अलग अधिकारी व चिकित्सा विभाग से भी अधिकारी नियुक्त किये जा चुके हैं। जिले में आॅक्सीजन प्लांट दो पूर्ण रूप से संचालित है व अन्य प्लांट्स में इंस्टालेशन, लाईन्स व कनेक्शन का कार्य लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है। जेनसेट व ट्रांसफार्मर उपलब्ध होते ही इन्हें शीघ्र चालू किया जायेगा।
सीएमएचओ ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार डोर-टू-डोर सर्वे कर मधुमेह, किडनी, अस्थमा, बीपी व कैंसर आदि के रोगी चिन्हित किये गये हैं व आने वाले समय में इनका विशेष ध्यान रखा जायेगा।
बैठक में एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार, एसीईओ मुकेश बारेठ, नगरपरिषद आयुक्त सचिन यादव, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, सीडीईओ हंसराज यादव तथा एनएचएम के अधिकारी उपस्थित थे। (

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement