Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India शिविरों में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के प्रति सख्त कार्यवाही की जाएगीः संभागीय आयुक्त - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 9 October 2021

शिविरों में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के प्रति सख्त कार्यवाही की जाएगीः संभागीय आयुक्त

 शिविरों में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के प्रति सख्त कार्यवाही की जाएगीः संभागीय आयुक्त


श्रीगंगानगर,। संभागीय आयुक्त श्री भंवरलाल मेहरा ने कहा कि प्रशासन गाँव के संग व प्रशासन शहरों के संग अभियान में शिविरों में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के प्रति सख्त कार्यवाही की जाएगी। संभागीय आयुक्त ने कहा कि उपखंड अधिकारी शिविरों के प्रभारी होने के नाते सभी विभागों से प्रभावशाली समन्वय स्थापित कर आमजन को अधिक से अधिक लाभान्वित कर बेहतरीन परिणाम प्राप्त करें। उन्होंने सभी अधिकारियों की उपस्थिति को लेकर ही बैठक की शुरुआत की। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले तथा देर से आने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे।
सीईओ जिला परिषद अशोक कुमार मीना ने बताया कि प्रशासन गांव के संग अभियान में अब तक 164 जाॅब कार्ड व 528 आवासीय पट्टे जारी किए गए हैं। पीएचईडी विभाग ने बताया कि 6 हैंडपंप रिपेयर किये जा चुके हैं। संभागीय आयुक्त ने कहा कि इनकी डाॅक्यूमेंटेंशन अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाइट्स ठीक करवाएं व यदि बंद पड़ी हों तो इन पर पैनल्टी लगाएं। उन्होंने कहा कि पानी की जाँच के नमूनों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। कृषि विभाग ने बताया कि 1029 मिट्टी के नमूने इकट्ठे किए हैं जिनकी रिपोर्ट पन्द्रह दिन के बाद मिलेगी तब साॅयल हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा और उसे मौके पर ही बाँटा जाएगा।
श्री मेहरा ने कहा कि पालनहार योजना के अंतर्गत जिन बालकों को लाभान्वित किया गया है उनके घर परिवार से जानकारी प्राप्त करें कि मिली राशि का सदुपयोग इन बच्चों के लिए हो रहा हो। सैनिक कल्याण बोर्ड ने बताया कि अभी तक कोई भी पेंशन के बकाया प्रकरण नहीं हैं। आयुर्वेद विभाग ने बताया कि दौलतपुरा में औषधालय का पट्टा स्वीकृत हुआ है। सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना वैक्सीननेशन की पहली डोज 302 व दूसरी डोज 244 अभी तक शिविरों में लगायी गई है इसी के साथ ही लगातार शिविरों में दवाई वितरण व लोगों की जाँच की भी की जा रही है। डीएसओ ने बताया कि आधार सीडिंग का कार्य किया जा रहा है । अभी तक एक लाख चैंसठ हजार अपात्रा लोगों के नाम हटाए गए हैं।
संभागीय आयुक्त ने निर्देशित किया कि विवाह प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र व मृत्यु प्रमाण पत्र सौ प्रतिशत जारी किए जायें ताकि राशन कार्ड अपग्रेड किए जा सकें। उन्होंने कहा कि ई-मित्र वाले अभियान के दौरान गंभीरता से कार्य करें। संभागीय आयुक्त ने निर्देशित किया कि उचित मूल्य की दुकानों पर नाम, नंबर व शिकायत करने के लिए नंबर अलग से लिखे जाने अति आवश्यक हैं। पशुपालन विभाग ने बताया कि अभी तक उपचार किए गए पशुओं की संख्या 4257 है तथा 6150 पशुओं का टीकाकरण किया गया है। श्रम विभाग में बताया कि उन्होंने ई-श्रम कार्ड 397 बनाए हैं तथा 595 श्रमिकों का पंजीकरण किया गया है। संभागीय आयुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया के जाति प्रमाण पत्रा व मूल निवास प्रमाण पत्रा शिविरों में अवश्य बनवाए जाएं तथा हर कैंप में प्रिंसिपल अवश्य जाने चाहिएं व शिविर प्रभारी के संपर्क में रहने चाहिएं।
श्री मेहरा ने कहा कि वन विभाग के अतिक्रमण वाली जमीनों से अतिक्रमण हटाया जाए। उन्होंने कहा कि शिविरों में औषधीय पौधों का वितरण जारी रहे। रोडवेज के अधिकारी ने बताया कि अब तक 195 पास जारी किए गए हैं, इनमें विशेष योग्यजन के  चार व सीनियर सिटिजन का एक पास जारी किया गया है। संभागीय आयुक्त ने पानी की चोरी रोकने के लिए पेट्रोलिंग करने की व्यवस्था करने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय भवनों की मरम्मत समय पर हो कोई भी असुरक्षित राजकीय भवन हो तो उसे सीलकर दिया जाए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि शिविर प्रभारी के पास उपस्थिति रजिस्टर में हर अधिकारी और कर्मचारी को साइन करना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि आम आदमी को राजस्व विभाग के द्वारा किए गये कार्यों की पूर्ण जानकारी हो । सभी सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी व पटवारी निष्ठावान हों ताकि ग्रामीणों के हर काम आसानी से हो सकें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रचार सामग्री रखेंगे तथा आम जनता का अपनी योजनाओं के विषय में जानकारी देंगे। संभागीय आयुक्त ने प्रशासन शहरों के संग अभियान की भी विस्तार से समीक्षा की व दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि बिजली की चोरी, ढीले तार, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की समस्या का समाधान जल्द हो तथा डोमेस्टिक कनैक्शन भी जारी किए जाएं।
  पुलिस अधिक्षक श्री राजन दुष्यंत ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था सही है तथा अपराधों को रोकने के पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 104 मोबाइल चोरी से रिकवर करवाए गए हैं जिनकी उम्मीद भी लोग खो चुके थे। पुलिस व प्रशासन टीम के रूप में कार्य कर रहे हैं तथा जिले में अपराध पर पूर्ण नियंत्राण है। उन्होंने कहा कि किसानों के आंदोलन में पुलिस व प्रशासन की सहभागिता से ही समझौता हो पाया। जिला कलेक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि इन शिविरों की नियमित माॅनिटरिंग की जाएगी ताकि प्रगति लाई जा सके। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग अपनी पूर्ण तैयारी के साथ शिविर में जाएं तथा राज्य सरकार के निर्देशों की पूर्ण पालना करें।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा, यूआईटी सचिव डाॅ. हरितिमा, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, डीएसओ श्री राकेश सोनी, कृषि उपनिदेशक जी.आर.मटोरिया, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे