Advertisement

Advertisement

हर घर जल अभियान को सफल बनाने के लिए जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सम्पन्न

 ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन प्राथमिकता से करवाएं

हर घर जल अभियान को सफल बनाने के लिए जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सम्पन्न


श्रीगंगानगर, । जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। इसमें जल जीवन मिशन के बारे में विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल का सपना साकार करने के लिए ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन आवश्यक है। इसलिए प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत इन ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन प्राथमिकता से करवाएं, ताकि उस कार्य योजना के अनुरूप ग्राम स्तर पर जल योजनाओं को विकसित किया जा सके।
उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी ग्राम विकास अधिकारियों तथा सरपंचों से सम्पर्क कर ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन करवाएं। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी जल जीवन मिशन के तहत चले रहे कार्यों की समय-समय पर मोनिटरिंग करते रहें।
मिशन के सदस्य सचिव जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता पी.सी. मिढ़ा ने अवगत कराया कि जिले के सभी 2853 गांवों की ग्राम कार्य योजना तैयार हो चुकी है, उनमें से अब तक 857 कार्य योजनाओं का ही अनुमोदन हुआ है। बैठक में मौजूद क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी निडस सत्या के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करें और ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से यह अनुमोदन की कार्यवाही करवाएं।
प्रशासन गांवों के संग अभियान से पूर्व ग्राम विकास अधिकारियों से सम्पर्क करें एवं अभियान के दिन आईएसए के प्रतिनिधि शिविर में पहुंचकर इन योजनाओं का अनुमोदन करवाएं। साथ ही नल से जल कनेक्शन (एफएचटीसी) के शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करें। क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी के कार्यों की दैनिक रिपोर्ट विभाग के वृत कार्यालय में प्रतिदिन प्रस्तुत करें।
बैठक के दौरान अधीक्षण अभियंता ने अवगत कराया कि श्रीगंगानगर जिले में 432 जल योजनाओं की निविदा जारी की जा चुकी है, इन योजनाओं पर कार्य से जिले के 1553 गांव लाभान्वित होंगे। अब तक जो निविदाएं जारी की जा चुकी है, उनमें से 181 योजनाओं के कार्य आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। जिले के सभी गांवों में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति (वीडबल्यूएससी) का गठन हो चुका है, इनमें से 2201 समितियों के बैंक खाते भी खोले जा चुके हैं। ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों के खाते में अंशदान के रूप में अब तक 14 लाख रूपए से अधिक राशि जमा भी हो चुकी है। क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी निडस सत्या के प्रतिनिधि यासीन खान ने ग्राम पंचायत स्तर पर अब तक हुए सर्वे व अन्य गतिविधियों से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस बैठक में अधिशासी अभियंता अशोक कुमार जोधा, देवपाल गिरी, सहायक अभियंता गौरव कम्बोज, पवन कुमार अहेरिया, जिला आईईसी कंसलटेंट श्रवण पारीक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement