Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष वाले बन सकेंगे मतदाता वीएचए एप के माध्यम से सभी कार्य घर बैठे कर सकेंगे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 1 November 2021

1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष वाले बन सकेंगे मतदाता वीएचए एप के माध्यम से सभी कार्य घर बैठे कर सकेंगे

 मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष वाले बन सकेंगे मतदाता
वीएचए एप के माध्यम से सभी कार्य घर बैठे कर सकेंगे
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा। निर्वाचन आयोग का वीएचए एप, एक ऐसा एप है जो घर बैठे ही सभी तरह के मतदाता संबंधी कार्य करेगा। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं सरल एप है, जिसका आसानी से हर कोई उपयोग कर सकता है।
श्री हुसैन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण के अवसर पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दल अपने-अपने बीएलए को सक्रिय करे तथा इस वीएचए संकल्प अभियान में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि महिला व पुरूष मतदाताओं में जो अंतर है, उसे महिलाओं के वोट बनाकर कम करना है। ऐसे विशेष योग्यजन जो सूची में शामिल नहीं है, उनके वोट बनाये जायेंगे। जो नागरिक स्थान छोड़कर चले गये या मृत्यु हो गई है, उनके नाम सूची से हटाये जाने है। इस अभियान में जिले के जो एनआरआई है, उनके लिये भी फार्म नम्बर 6ए भरकर अपना नाम सूची में शामिल किया जा सकता है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह पंवार ने बताया कि जिले में महिला पुरूष के जेण्डर गेप को कम करना है। परिवारों में लड़कियों के वोट कम बनाने की जो परम्पराएं है, उसे छोड़कर 18 वर्ष की लड़कियों के भी वोट बनाये जाये। लड़की की शादी होने पर उसका वोट दूसरी विधानसभा में परिवर्तित हो जायेगा। श्री पंवार ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार नवम्बर माह के इस संकल्प अभियान में अधिकतम वंचितों के वोट बनाये जाये तथा जिनकी मृत्यु हो गई है या घर छोड़कर चले गये है, उनका नाम हटाये जाये। इस अभियान में 7 नवम्बर, 14 नवम्बर व 21 नवम्बर को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता विशेष शिविर आयोजित किये जायेंगे। बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर मतदाता संबंधी कार्य करेंगे। 7 नवम्बर को सामान्य मतदाताओं के लिये तथा 14 व 21 नवम्बर को विशेष योग्यजनों के लिये शिविर आयोजित होंगे।
निर्वाचन के स्वीप कार्यक्रम के प्रभारी श्री रमन कुमार असीजा ने राजनैतिक दलों को प्रशिक्षण में वोटर हेल्पलाईन एप की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से मतदाताओं से संबंधित कार्य 100 प्रतिशत ऑनलाईन हो जायेंगे। इस अभियान में जेण्डर गेप के अलावा सर्विस वोटर में आर्मी व पेरामिलिट्री फोर्स के वंचित नागरिकों के वोट बनाने के अलावा एनआरआई के वोट भी बनाये जायेंगे। उधोगों, कारखानों में ऐसे श्रमिक जिनके वोट नहीं है, उनके वोट बनाये जायेंगे। आयोग द्वारा रेडियो पर भी हेलो वोटर के नाम से कार्यक्रम चलाया जा रहा है। बिना बीएलओ के भी वीएचए एप पर कोई भी नागरिक अपना वोट बनवाने के लिये फार्म नम्बर 6 भर सकता है। नाम संशोधन तथा सभी तरह के कार्य ऑनलाईन आसानी से किया जा सकता है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम से संबंधित सामग्री, आवश्यक निर्देश तथा अन्य सामग्री सीडी के माध्यम से प्रदान की। कार्यक्रम में आईएनसी के भीमराज डाबी, बीजेपी से श्री प्रदीप धेरड़, सीपीआई के एडवोकेट इन्द्रजीत बिश्नोई, सीपीआईएम के रीछपाल सिंह तथा बीएसपी से लूणाराम, कार्यालय अधीक्षक श्री जगदीश कामरा, चुनाव शाखा के कमल कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे