Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India छठ पूजा पर रेलवे का महाप्रबंध 94 त्यौहार स्पेशल ट्रैन 610 फेरे लगायेगी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 9 November 2021

छठ पूजा पर रेलवे का महाप्रबंध 94 त्यौहार स्पेशल ट्रैन 610 फेरे लगायेगी

 छठ पूजा पर रेलवे का महाप्रबंध


94 त्यौहार स्पेशल ट्रैन 610 फेरे लगायेगी
128 अतिरिक्त डिब्बे 640 फेरे लगायेंगे
श्रीगंगानगर, । पर्व के दौरान किए गए इंतजामों का जायज़ा लेने के लिए सोमवार को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान उनके साथ उत्तर रेलवे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। महाप्रबंधक ने आनंद विहार टर्मिनल पर विभिन्न इंतजामों का निरीक्षण किया और यात्रियों के साथ बातचीत भी की।
 महाप्रबंधक को भीड-भाड प्रबंधन के विभिन्न इंतजामों से अवगत करवाया गया। उत्तर रेलवे यात्रियों व अतिरिक्त भीड की निकासी हेतु 94 विशेष रेलगाड़ियां चला रही है, जोकि 610 फेरे लगायेंगी, जिससे लगभग 5 लाख अतिरिक्त सीट/बर्थ उपलब्ध होंगी। इसके अलावा उत्तर रेलवे ने विभिन्न रेलगाड़ियों में अतिरिक्त 128 डिब्बे लगाकर यात्री वहन क्षमता में वृद्धि की है। ये 128 डिब्बे 640 फेरे लगायेंगे, जिससे लगभग अतिरिक्त 51,000 सीट/बर्थ उपलब्ध होंगी ।
मिनी कंट्रोल रूम
उन्होने बताया कि आनंद विहार टर्मिनल पर भीड प्रबंधन के लिए मिनी कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जिसके संचालन के लिए आनंद विहार टमिर्नल पर मिनी कंट्रोल रूम बनाकर वहां परिचालन, वाणिज्य, यांत्रिक, इंजीनियरिंग, बिजली, रेल सुरक्षा बल एवं रेल चिकित्सकों को तैनात किया गया है। इस सुसज्जित मिनी कंटोल रूम में टेलीफोन, रेल सूचना,  पैनल रूम कनेक्टिविटी, प्लेटफार्मों और सर्कुलेटिंग एरिया की सीसीटीवी फ़ीड जैसी सुविधाएं हैं। उन्होने अधिकारियों को समग्र पर्यवेक्षण और समन्वय के लिए विशेष ड्यूटी अधिकारियों के रूप में नामित किया गया है।
अतिरिक्त यात्री प्रतीक्षा क्षेत्र और सुविधाएं
 आनंद विहार टर्मिनल पर 8160 वर्ग फुट के सर्कुलेटिंग एरिया में 454 यात्रियों की क्षमता वाले टेंटों की व्यवस्था की गयी है। 20 मोबाइल शौचालय, टेंट एरिया के सामने पानी के अतिरिक्त 20 नल, एक पूछताछ काउंटर के साथ 7 रेल आरक्षण काउंटर, रेल सूचना के लिए बड़े आकार के एलसीडी स्क्रीन और जन उदघोषणा प्रणाली भोजन और नाश्ते की 2 स्टॉल आदि की सुविधा प्रारम्भ की गई है। रेल सुरक्षा बल का एक हैल्प डेस्क काउंटर, चिकित्सा सुविधाएं, चौबीसौं घंटे डॉक्टरों की तैनाती सहित स्टेशनों पर पैरा-मेडिकल स्टाफ, पर्याप्त स्ट्रेचर और व्हील चेयर के साथ प्राथमिक चिकित्सा चौकियों का प्रावधान
अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती
 उन्होने भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की मदद करने के लिए अतिरिक्त वाणिज्य, रेल सुरक्षा बल, रेल सुरक्षा विशेष बल, राजकीय रेल पुलिस, सिविल डिफेंस और स्काउट एंड गाइड के लोगों की मदद ली जा रही है।
बरती जा रही अन्य सावधानियां
 एक बार तय हो जाने के बाद प्लेटफॉर्म नही बदला जायेगा। विशेष रेलगाड़ी सहित सभी रैकों को निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 30 मिनट पहले प्लेटफॉर्मों पर लगाया जा रहा है। गाड़ी पूछताछ और जन उदघोषणा प्रणाली का कुशलता से संचालन, सभी रेलगाड़ी सूचना बोर्ड सही स्थिति में है और अद्यतन सूचना दिखायेंगे। एस्केलेटरों (14.00 बजे से 22.00 बजे तक) पर रेल कर्मचारियों की तैनाती, एक अलग व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए नियमित निगरानी, रेल स्टेशन के निकट आनंद विहार टर्मिनल रेलवे हैल्थ यूनिट को किसी भी घटना के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। वाणिज्य और रेल सुरक्षा बल द्वारा घोषणाओं ओर निगरानी के माध्यम से कोविड प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्ति की जाए

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे