Advertisement

Advertisement

गॉव कालियॉं में शुक्रवार को नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन

 गॉव कालियॉं में शक्रवार को नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन


श्रीगंगानगर, । जिला पुलिस अधीक्षक श्री आंनद शर्मा के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय गॉव कालियॉं में शक्रवार को नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना सदर श्रीगंगानगर के द्वारा किया गया।
 नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॅा0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप मेे उपस्थित छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, ग्राम वासियों व शिक्षकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि नशे का सेवन मानव के लिये प्राणधातक होता है, नशा एक ऐसी लत है जो अच्छे भले व्यक्ति को बुरा बना देती है। व्यक्ति नशे का गुलाम हो कर इसकी पूर्ति के लिये अनेक प्रकार के अनैतिक कार्यों मे लिप्त हो जाता है तथा अपराध करने लग जाता है। डा. गोयल ने नशे से स्वयं बचनें, बचानें, नशाग्रस्त व्यक्तियों का नशा छुड़वानें के सरल उपायों की जानकारी देते हुये उपस्थित जन समूह को अपने जीवन में नशा न करने व समाज को नशा मुक्त करने की शपथ दिलाइ।
       कार्यक्रम में पुलिस थाना सदर के थानाधिकारी श्री कुलदीप चारण ने कहा कि पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ प्रभावी रणनीति अपनायी जा रही है, जिसके अर्न्तगत नशा बेचने वाले के खिलाफ धरपकड़ व सीजर की कार्यवाही लगातार की जा रही है व साथ ही नशा मुक्ति कैम्प आयोजित कर विद्यार्थी वर्ग व आमजन में नशे के खिलाफ जनजागरण की अलख जगायी जा रही है।
 इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीगंगानगर से पीएलवी व चैस कोच श्री इन्द्रमोहन सिंह जुनेजा ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि नशा पतन का मार्ग है, नशा व्यक्ति की सफलता का मार्ग बन्द कर देता है,व् यक्ति के जीवन मे दुख दर्द व निराशा भर देता है,नशे से दूर रह कर ही इस के प्रकोप से बचा जा सकता है। श्री विजय किरोडीवाल ने छात्र-छात्राओं को नशे से बचनें की प्रेरणा देते हुये सुंदर स्वस्थ व सफल जीवन का विकल्प चुननें का मार्ग सुझाया।
 इस अवसर पर राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय गॉव कालियॉ के प्रधानाचार्य श्री अरविन्द शर्मा ने कहा कि विधार्थियों को नशों से दूर रहते हुये, समाज मे फैले नशें को मिटाने का हर सम्भव प्रयास करना चाहिये, जिससे समाज को नशें की बुराईयों से बचाया जा सकें। गॉव कालियां के श्री जोगेन्द्र सिहं गिल ने पुलिस द्वारा चलाये जा रहें नशा मुक्ति अभियान की सराहना करते हुये आम आदमी को इससे जुड़ कर समाज मे फैले नशें को जड़ से खत्म करने की प्रेरणा दी।
 इस अवसर पर शा.शि श्री सुभाष. प्राध्यापक श्री रामेश्वर लाल व ग्रामवासी टहल सिहं सिद्धु, संजय कुमार, बिमला देवी और श्री बलविन्द्र सिहं आदि ने अपना सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर गॉव कालियॉ के व्यक्यिों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया व नशे से जीवन भर दूर रहने की शपथ ग्रहण की। शिविर मे नशे के आदी रोगियों की डॉ0 गोयल द्वारा मौके पर ही जांच की गई तथा परामर्श प्रदान किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement