Advertisement

Advertisement

वैज्ञानिक प्रबंधन द्वारा व्यवसायिक सूअर पालन

 वैज्ञानिक  प्रबंधन द्वारा व्यवसायिक सूअर पालन

 आय बढ़ाने का उम्दा व्यवसाय: डॉ0 राजकुमार बेरवाल
श्रीगंगानगर, । पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ द्वारा वैज्ञानिक प्रबंधन द्वारा व्यवसायिक सूअर पालन  विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शनिवार को किया गया।
 केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ0 राजकुमार बेरवाल ने सूअर पालकों को सूअर पालन में रखने वाली सावधानियों के बारे में बताया तथा डॉ0 बेरवाल ने सूअर पालन में प्रेग्नेंट मादा के रखरखाव व उसकी देखभाल तथा सूअर के बच्चों के दांत काटने का समय तथा सूअरों में बदियाकरण कैसे व कब करना चाहिए के बारे में बताया। प्रशिक्षण शिविर में सूअर पालकों को सूअर के मांस से उत्पाद बनाने के बारे में विस्तार से बताया प्रशिक्षण शिविर में सूअरों को स्लॉटर करने, मांस उत्पादन करने तथा सूअर के खून से उत्पाद बनाने तथा  सूअर पालन से  अपनी इनकम को कैसे बढ़ाया जा सकता है  के बारे में  विस्तार से जानकारी दी।
 शिविर में केंद्र के शिक्षण सहायक डॉ0 अनिल घोड़ेला ने सूअरों को मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए उपाय व उपचार बताया तथा सूअरों के लिए अजोला हरे चारे का उपयोग करने तथा हरे चारे का आचार बनाकर उसे आहार के रूप में उपयोग में लेने के बारे में बताया। प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के डॉ0 मनीष कुमार सैन ने केंद्र में बनी प्रयोगशाला में होने वाली पशु रोगों की जांच तथा उनके महत्व के बारे में विस्तार से बताया प्रशिक्षण शिविर में 27 पशुपालकों ने भाग लिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement