Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 20 से 30 तक सुरक्षा बल रहेगा तैनात: पुलिस अधीक्षक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 11 December 2021

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 20 से 30 तक सुरक्षा बल रहेगा तैनात: पुलिस अधीक्षक

 चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्ष हो, कोविड गाईडलाईन की पालना हो: जिला निर्वाचन अधिकारी


प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 20 से 30 तक सुरक्षा बल रहेगा तैनात: पुलिस अधीक्षक
किसी प्रकार का अतिथ्य स्वीकार न करे: पर्यवेक्षक
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव 2021 के दौरान जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य चुनाव के दौरान मतदान दलों व चुनाव में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों की भली प्रकार से पालना करने के साथ-साथ कोविड-19 की गाईडलाईन की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाए।
जिला कलक्टर शनिवार को डॉ0 भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय में पंचायत समिति अनूपगढ, श्रीविजयनगर व घडसाना क्षेत्र में मतदान करवाने के लिए मतदान दलों को अन्तिम प्रशिक्षण व मतदान दल रवानगी के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक-एक होमगार्ड भी लगाया गया है। इस कार्मिक से मतदान केन्द्र पर कोविड-19 की पालना में सामाजिक दूरी, मॉस्क का उपयोग व सैनेटाइजर की व्यवस्था करवाई जाए। कोई भी मतदाता बिना मॉस्क के मतदान केन्द्र में प्रवेश न करे।
उन्होेने बताया कि मतदान केन्द्र में मोबाईल का उपयोग नही होगा। मतदान दल में जिस अधिकारी को सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए अनुमत है, वो उपयोग कर सकेंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए ट्राईसाईकिल की सुविधा है, रैम्प जहां नही हो, वहां अस्थाई रैम्प की व्यवस्था की जा सकती है। आयोग द्वारा निर्धारित आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए। कोई भी दल या उम्मीदवार से अच्छा व संयमित व्यवहार की उम्मीद रखते है। चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्ष हो, किसी प्रकार की समस्या आने पर एरिया मजिस्ट्रेट, उपखण्ड स्तर पर संचालित नियंत्रण कक्ष या जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष से सम्पर्क किया जा सकता है। ईवीएम में किसी प्रकार की तकनीकी खराबी आने पर ठीक करने के लिए तकनीकी कार्मिक उपलब्ध है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों को बताया कि 12 दिसम्बर को प्रातः 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक मतदान का समय रहेगा। अन्तिम समय में लाईन में लगे सभी मतदाताओं को मतदान का उपयोग किया जाना हे। अंधेरा होने की स्थिति में विद्युत के साथ-साथ अमरजेंसी प्रकाश की व्यवस्था रखी जाए।
जिला पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा ने कहा कि पंचायती राज चुनाव में सुरक्षा के पर्याप्त इन्तजाम किए गए है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 20 से 30 तक सुरक्षा बल मौजूद रहेगा। इसके अलावा उडनदस्तें भी रहेंगे। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त बल लगाया गया है। श्री शर्मा ने बताया कि मतदान दल के अधिकारी स्थानीय थाना व संबंधित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के फोन नम्बर रखेेेे। उन्होने कहा कि बूथ के बाहर भीड़ इक्कठी न होने दे। आयोग द्वारा निर्धारित 100 व 200 मीटर के नियमों की पालना की जाए। सुरक्षा जाब्ता मतदान केन्द्र के बाहर व्यवस्था देखेंगे। उन्होने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल की पालना हो तथा चुनाव में लगे अधिकारी व कर्मचारी किसी परिचित के न जाए।
चुनाव पर्यवेक्षक श्री ओमप्रकाश बिश्नोई ने कहा कि चुनाव में लगे कार्मिक किसी भी प्रकार का आतिथ्य स्वीकार नही करेंगे और न ही किसी परिचित के घर जाएंगे। उन्होने कहा कि चुनाव का कार्य आयोग की मंशा के अनुरूप स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न होने चाहिए। कोविड-19 की गाईडलाईन की पालना की जाए तथा मतदान केन्द्र में मोबाईल का उपयोग न किया जाए। आयोग द्वारा जारी निर्देशों की पूरी पालना की जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन व उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह पंवार, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री करतार सिंह पूनिया, न्यास सचिव डॉ0 हरीतिमा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम भी उपस्थित थे। अन्तिम प्रशिक्षण में प्रधानाचार्य श्री सुरेन्द्र कुमार सोनी, श्री अशोक शर्मा व श्री नवनीत कुमार ने प्रशिक्षण दिया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे