Advertisement

Advertisement

जल जीवन मिशन के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें: जिला कलक्टर

 जल जीवन मिशन के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें: जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर जिले में स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्राथमिकता से कनेक्शन देने के लिए पीएचईडी का कार्य सराहनीय
श्रीगंगानगर। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग की अध्यक्षता में हुई। इसमें जल जीवन मिशन अभियान की समीक्षा की गई।
 बैठक में सर्वप्रथम मिशन के सदस्य सचिव एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता पी.सी.् मिढ़ा ने जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देते हुए अवगत कराया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले में 2417 गांवों के लिए 668 योजनाओं की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति हुई है, इनमें से 640 योजनाओं की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और 253 योजनाओं पर कार्य शुरू भी हो चुका है, इनसे 876 गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में श्रीगंगानगर (ग्रामीण) खंड में 247 योजनाओं से 809, सूरतगढ खंड में 142 योजनाओं के अंतर्गत 594 गांव तथा अनूपगढ़ खंड में 279 योजनाओं के माध्यम से 1014 गांव लाभान्वित होंगें। वर्तमान में जिले में 253 योजनाओं के अंतर्गत 246 करोड़ रूपए के कार्य प्रगति पर हैं, जिनसे 876 गांव लाभान्वित होंगे। जल जीवन मिशन के तहत विभाग की पूरी टीम व क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी के माध्यम से शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में कार्य चल रहा है।
 बैठक में जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्राथमिकता से शत प्रतिशत कनेक्शन देने का कार्य किया है, वह सराहनीय है। इसी तरह हर घर जल अभियान के तहत सभी घरों में जल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध एवं पर्याप्त जल पहुंचाने की दिशा में भी गंभीरता से कार्य करना है। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में जल योजनाओं की स्वीकृति हो चुकी है, वहां जल्द से जल्द कार्य शुरू हों। जल जीवन मिशन के तहत अंशदान के लिए ग्रामवासियों को प्रेरित भी करें, क्योंकि इस बार अच्छी फसल है और ग्रामीण परिवार जल कनेक्शन के लिए थोड़ी सी राशि के लिए मना भी नहीं करेंगे। इसलिए यह समय आमजन को जागरुक करने का अच्छा समय है। इसलिए इसके लिए आमजन को अंशदान जमा करवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विलेज एक्शन प्लान को ग्राम सभाओं में अनुमोदन करवाने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सभी विकास अधिकारियों को निर्देशित करें, ताकि अधिक से अधिक ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन हो सके।
 विभाग की क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी (आईएसए) के जिला परियोजना समन्वयक यासीन खान ने क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी के माध्यम से अब तक हुए कार्य के बारे में बताया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 गिरधारी लाल मेहरड़ा, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी अनिल शाक्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता श्री मोहनलाल अरोड़ा, श्री धर्मपाल चाहर, देवपाल गिरी, जिला आईईसी कंसलटेंट श्रवण पारीक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement