Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्थान सम्पर्क पोर्टल और सीएमओ हेल्पलाईन से संबंधित लम्बित प्रकरणों का हो त्वरित निस्तारण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 28 February 2022

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल और सीएमओ हेल्पलाईन से संबंधित लम्बित प्रकरणों का हो त्वरित निस्तारण

 राजस्थान सम्पर्क पोर्टल और सीएमओ हेल्पलाईन से संबंधित लम्बित प्रकरणों का हो त्वरित निस्तारण


जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
श्रीगंगानगर,। जिला स्तरीय अधिकारियों की विभागीय प्रगति और मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार शाम को अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्रीमती कमला अलारिया की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में श्रीमती कमला अलारिया ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल और सीएमओ हेल्पलाईन से संबंधित लम्बित प्रकरणों का त्वरित गति से निस्तारण किया जाये।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने बैठक में सभी अधिकारियों से बजट घोषणा वर्ष 2022-23 के तहत विभागीय योजनाओं और लक्ष्यों की जानकारी लेते हुए उसी के अनुरूप कार्य योजना बनाये जाने की आवश्यकता जताई। साथ ही उन्होंने संपर्क पोर्टल पर दर्ज लम्बित प्रकरणों का समय रहते निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार आमजन को हर स्तर पर लाभ और राहत देने के लिये प्रयासरत है। इसी भावना के अनुरूप विभागीय अधिकारी भी संवेदनशील कार्यवाही करते हुए आमजन को राहत देने का प्रयास करें।
बैठक में सभी विभागों की मुख्य योजनाओं, फ्लैगश्पि योजनाओं और बीस सूत्री कार्यक्रम की मौजूदा स्थिति और प्रगति की जानकारी लेते हुए श्रीमती अलारिया ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल और सीएमओ हेल्पलाईन प्रकरणों की समीक्षा की। माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा घोषित विभागीय बजट घोषणाओं वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 की क्रियान्विति पर भी चर्चा हुई। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की सीमांत क्षेत्रा विकास कार्यक्रम, विधायक निधि कोष, राजीव गांधी जल संचय योजना और मनरेगा के अंतर्गत कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा की गई।
बैठक में पीएचईडी के एसई श्री पी.सी.मिढ्ढा ने जल जीवन मिशन और शहरी जल योजना सूरतगढ़ की प्रगति से अवगत करवाते हुए बताया कि मार्च तक जल योजना का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। विद्युत विभाग के एसई श्री वसीम इकबाल परिहार ने विधायक निधि कोष और मुख्यमंत्री बजट घोषण के तहत हुए कार्यों की जानकारी दी। कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. जी.आर. मटोरिया ने मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में डिग्गी निर्माण, मिनी किट वितरण, बायो फर्टिलाईजर्स और सुपर कम्पोस्ट की स्थापना के बारे में जानकारी दी। उद्यान विभाग की सहायक निदेशक श्रीमती प्रीति बाला गर्ग ने नये बगीचों की स्थापना, ड्रिप संयंत्रा और प्रधानमंत्राी कुसुम योजना की प्रगति से अवगत करवाया।
नगर विकास न्यास की सचिव डॉ. हरितिमा ने एसटीपी निर्माण की प्रगति से अवगत करवाते हुए विधायक निधि कोष से जारी कार्यों की जानकारी दी। एडीशनल सीएमएचओ डॉ. मुकेश मेहता ने विधायक निधि कोष से हो रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के तहत जारी कार्यों की प्रगति से अवगत करवाया। कोविड वैक्सीनेशन के तहत जिले में हुए टीकाकरण की जानकारी देते हुए डॉ. मेहता ने बताया कि निःशक्तजन प्रमाण पत्र के लम्बित प्रकरणों में अतिशीघ्र कार्यवाही कर परिवादियों को राहत प्रदान कर दी जायेगी।  
पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में दी जा रही दवाओं की उपलब्धता की जानकारी दी, जबकि पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामवीर शर्मा ने कृत्रिम गर्भाधान के तहत आवंटित लक्ष्यों को मई तक पूर्ण करने की जानकारी देते हुए पशुओं में जारी टीकाकरण की प्रगति से अवगत करवाया।
इस अवसर पर जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुकेश बारेठ, नगर परिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री प्रेमा राम, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री विजय कुमार, पीडब्ल्यूडी के एसई श्री सुमन मनोचा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हंसराज यादव, सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक श्री गिर्राज प्रसाद मीणा, श्री शिवसिंह भाटी और श्री सुरेन्द्र बिश्नोई सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे