Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए समय रहते आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 24 February 2022

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए समय रहते आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें अधिकारी

 समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए समय रहते आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें अधिकारी



.खरीद संबंधी बैठक में जिला कलक्टर ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

श्रीगंगानगर। समर्थन मूल्य पर प्रस्तावित गेहूं खरीद की तैयारियों के लिए जिला स्तरीय बैठक गुरुवार सुबह कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को खरीद संबंधित आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने 1 अप्रैल 2022 से समर्थन मूल्य पर संभावित गेहूं खरीद के चलते एफसीआई, राजफेड, तिलम संघ के अधिकारियों और सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि समय रहते निविदा प्रक्रिया, बारदाना, उठाव और भंडारण सहित अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं। बेहतर प्रबंधन करते हुए खरीद प्रक्रिया निर्बाध तरीके से पूर्ण हो ताकि किसी भी स्तर पर परेशानी नहीं आए।

उन्होंने कहा कि अगर सभी विभाग और अधिकारी आपसी समन्वय से काम करेंगे तो खरीद में कोई परेशानी नहीं आएगी। उठाव व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने संबंधित यूनियन के पदाधिकारियों से भी बातचीत कर उनकी समस्याएं निस्तारण के निर्देश दिए। गेहूं खरीद के बाद उसके भंडारण और भुगतान के लिए भी समुचित प्रक्रिया अपनाकर कार्रवाई पर जोर देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि उपखंड स्तर पर भी सभी अधिकारी आवश्यक व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

बैठक में कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. जीआर मटोरिया ने अवगत करवाया कि जिले में इस बार गेहूं का 9 लाख एमटी उत्पादन संभावित है।
एफसीआई के डीएम श्री चक्रेश कुलिश ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्रों की संख्या गत वर्ष की भांति यथावत रहेगी। इस बार 5.5 लाख एमटी गेहूं खरीद होने की संभावना है, लेकिन एफसीआई की ओर से 7 लाख एमटी खरीद के लिए तैयारियां की जाएंगी। इसके लिए 1 करोड़ 40 लाख बैग बारदाने की आवश्यकता होगी। अभी 35 लाख बैग बारदाना उपलब्ध है। जल्द ही आवश्यक बारदाना की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाएगी। प्रर्वतक अधिकारी श्री सुरेश कुमार ने भी बैठक में जिला कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों को रसद विभाग से संबंधित बिन्दुओं से अवगत करवाया।

इस अवसर पर एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पवार, एडीएम सतर्कता श्रीमती कमला अलारिया, एडिशनल एसपी श्री सहीराम बिश्नोई, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, कृषि विपणन अधिकारी श्री दीपक अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे