Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जल जीवन मिशन के कार्य तय समय सीमा व प्राथमिकता से करने के निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 22 February 2022

जल जीवन मिशन के कार्य तय समय सीमा व प्राथमिकता से करने के निर्देश

 जल जीवन मिशन के कार्य तय समय सीमा व प्राथमिकता से करने के निर्देश


जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सम्पन्न
श्रीगंगानगर। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। इसमें श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ एवं जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार  सिहाग ने जल जीवन मिशन अभियान के तहत हर घर जल पहुंचाने के लिए तय समय सीमा व प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए।  बैठक में जल जीवन मिशन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।
बैठक की शुरूआत करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री पी.सी. मिढ़ा ने अवगत कराया कि कि जल जीवन मिशन के तहत जिले में 2417 गांवों के लिए 668 योजनाओं की स्वीकृतियां प्राप्त हुई है। इनमें से 2289 गांवों के लिए 640 योजनाओं के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है। इनमें से 1196 गांवों के लिए 345 योजनाओं के कार्य आदेश भी जारी हो चुके हैं। वर्तमान में 966 गांवों के लिए 283 योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सभी 2853 गांवों की ग्राम कार्य योजना (विलेज एक्शन प्लान) तैयार हो चुकी हैं। इनमें से 2573 गांवों की ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन भी करवाया जा चुका है। शेष रही ग्राम कार्य योजनाओं का अनुमोदन करवाने के लिए विभाग की क्रियान्वयन सहयोग एजेन्सी एवं विभाग के अधिकारी कार्य कर रहे हैं।
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचाने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी समय-समय पर जल योजनाओं का विजिट करें एवं जो कार्य स्वीकृत हो चुके हैं, उन्हें प्राथमिकता से चालू करवाएं एवं कार्य में गति लाएं। उन्होंने विभिन्न जल योजनाओं पर कार्य की वर्तमान स्थिति के बारे में भी जानकारी ली। पाइप लाइन की कमी नहीं आए, इसके लिए संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में पाइप लाइन की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें, ताकि पाइप के अभाव में कार्य बाधित ना हो।
जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग ने अवगत कराया कि ‘जल जीवन मिशन‘ इलाके के लिए सबसे अच्छी योजना है। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहिए। मिशन के कार्य तय समय सीमा में हो। इस वर्ष के दिसम्बर माह तक हर घर में अनिवार्य रूप से जल पहुंच जाना चाहिए। इसके अलावा विभाग के अधिकारी समय-समय पर गांवों का विजिट करें एवं जल योजनाओं पर चल रहे कार्य की मोनिटरिंग करें। जल जीवन मिशन के तहत प्राप्त होने वाले अंशदान को बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के माध्यम से सभी विकास अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया जाएगा। इस बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री अनिल कुमार शाक्य, अधीक्षण अभियंता श्री पी.सी. मिढ़ा सहित अधिशासी अभियंता श्री अशोक कुमार जोधा,  श्री देवपाल गिरी,  जिला आईईसी कंसलटेंट श्री श्रवण पारीक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे