Advertisement

Advertisement

गावों के विकास कार्यो का ग्राम सभा में ,3 से 9 मार्च तक ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर होगा सामाजिक अंकेक्षण

 गावों के विकास कार्यो का ग्राम सभा में

अंकेक्षण दल द्वारा किया जायेगा भोैतिक सत्यापन
3 से 9 मार्च तक ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर होगा सामाजिक अंकेक्षण
श्रीगंगानगर। ग्रामीण विकास एंव पचंायती राज विभाग की महत्वपूर्ण योजना महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्राी आवास योजना एंव मिड-डे-मिल योजनान्तर्गत करवाये गये कार्यों का भौतिक सत्यापन (सामाजिक अंकेक्षण) अंकेक्षण दल द्वारा 3 मार्च से 9 मार्च तक ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर किया जायेगा।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम अन्तर्गत महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 2019-20 से 20-21, प्रथम एंव द्वितीय छः माही तथा 21-22 प्रथम छः माही में करवाये गये कार्यों का एंव प्रधानमंत्री आवास योजना का दो वर्ष 2019-20 व 2020-21, अन्तर्गत निर्मित आवास कार्यों का भौतिक सत्यापन कार्यक्रम प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सभा के दौरान किया जायेगा।
जिले की प्रत्येक पंचायत समिति के दो ग्राम पंचायतों के अनुसार श्रीगंगानगर पंचायत समिति में 11 एलएनपी, 12एलएनपी, पदमपुर पंचायत समिति में 1 पीएस, 11 ईईए, रायासिहनगर में श्यामगढ, 10 टीके, अनूपगढ में 12 एबी, 12जीबी, घड़साना में 3 एसटीआर, 1 एलएलकेसी, सूरतगढ में 2 एपी, 2 एसडी, श्रीकरणपुर में 61 एफ, 10 ओ, सादुलशहर में ग्राम पंचायत अलीपुरा, कड़वाला, एवं श्रीविजयनगर पंचायत समिति में 10 एएस, 12 जीबी सहित 18 ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथी को ग्राम सभा के माध्यम से भौतिक सत्यापन के साथ-साथ आमजन को करवाये गये कार्यो का एंव खर्च किये गये राशि का ब्यौरा पढकर सुनाने का कार्य पूर्ण किया जायेगा।
जिला स्तर से सामाजिक अंकेक्षण के सम्बध में समस्त तैयार पुर्ण कर नियत तिथि को ग्राम पचंायत मुख्यालयों पर समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों एंव आमजन एंव मनरेगा श्रमिकांे के उपस्थिति के सम्बध में निर्देश जारी किये गये है।
ग्राम सभा के दौरान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मनरेगा, प्रधानमंत्राी आवास योजना अन्तर्गत करवाये गये कार्यों का लेखा जोखा आम जन की पारदर्शिता की दृष्टिकोण से मापदड स्थापित करने बाबत रखे जायेंगे। इसके तहत श्रम सामग्री में हुये व्यय का ब्योैरा भी आमजन को दिखाने हेतु प्रदर्शित किया जायेगा।
सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के सम्बध में समस्त विकास अधिकारी को व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिये जाने के साथ-साथ मॉनिटरिंग हेतुु प्रत्येक ब्लॉक पर जिला प्रभारी अधिकारी एंव दल के तकनिकी सहयोग हेतु कनिष्ठ तकनिकी सहायक की नियुक्ति की गयी है।
अंकेक्षण कार्यक्रम में चार दिवस अंकेक्षण दल द्वारा जिला प्रभारी के साथ ग्राम पचायत क्षेत्रा में हुये कार्यों का भौतिक एंव अभिलेखों के अनुसार विस्तृत निरीक्षण करते हुये पांचवें दिन ग्राम सभाओं में आमजनता के सामने पढ़कर सुनायेंगे।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुहम्मद जुनैद ने अवगत करवाया की ग्राम सभा में 10 प्रतिशत कोरम पुरा नहीं मिलना, वॉल पेन्टिग का ना मिलना या वीडियोग्राफी का कार्य ना होने की सुरत में निरीक्षण के दोैरान सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के दौरान अनियमितायें पायी जाती है तो सम्बधित ग्राम पंचायत के कार्मिक के विरूद्व लापरवाही एंव उदासीनता का दोषी मानते हुये कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। इसका स्पष्ट अर्थ होगा कि उस ग्राम पंचायत के द्वारा सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम को गम्भीरता से ना लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार नहीं किया है।
जिले में सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम को आमजन को अवगत करवाते हुये शत प्रतिशत सफलता पूर्वक सम्पन्न करवाये जाने हेतु समस्त पचंायत समिति, ग्राम पंचायत के अधिकारी/कार्मिक उत्तरदायी रहेंगे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement