Advertisement

Advertisement

विद्यार्थियों का टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कार्य टीकाकरण के कार्य में लापरवाही असहनीयः जिला कलक्टर

 विद्यार्थियों का टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कार्य

टीकाकरण के कार्य में लापरवाही असहनीयः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में कोविड-19 टीकाकरण के लिये जो पात्र व वंचित बच्चे है, उन सभी का शत-प्रतिशत टीकाकरण होना चाहिए। जिन पात्र बच्चों को सूचीबद्ध किया गया है, उन्हें आगामी तीन दिवस में विशेष शिविर लगाकर टीकाकरण की डोज दी जाये।
जिला कलक्टर कलेक्ट्रेट सभाहॉल में समग्र शिक्षा, मिड-डे-मिल समीक्षा व संचालन समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रही थी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से बचने के लिये सभी पात्र छात्र-छात्राओं को कोविड-19 की डोज दी जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण का कार्य बहुत संवेदनशील कार्य है, जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही असहनीय होगी।
उन्होंने कहा कि राजकीय विद्यालयों के साथ-साथ निजी शिक्षण संस्थानों के बच्चों का भी टीकाकरण करवाया जाये। जो बच्चे परिजनों के साथ मजदूरी के कारण अन्यत्रा गये है, तो उनका फॉलोअप किया जाये। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी इस कार्य की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करे तथा किसी प्रकार की समस्या आने पर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से संपर्क कर सहयोग लें।
जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि ने ई-लर्निंग सामग्री वितरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हार्ड डिस्क वितरण कार्य का भौतिक सत्यापन किया जाये तथा अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि प्रत्येक शिक्षण संस्थान में हार्ड डिस्क पहुंच गई है। जिला कलक्टर ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अगर कोई वॉलिंटियर के रूप में अंग्रेजी विषय पढ़ाना चाहे तो, ऐसे लोगों की क्षेत्रवार सूची तैयार की जाये। वॉलिंटियर में सेवानिवृत अधिकारी, कर्मचारी, अंग्रेजी विषय के एक्सपर्ट हो सकते है।
जिला कलक्टर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जिले की रैंकिंग अच्छी हो, इसके लिये जिले में ब्लॉक वार रैंकिंग तैयार की जाये। अगर कोई ब्लॉक किसी बिन्दु पर कमजोर है, तो उस पर अधिक ध्यान दिया जाये तथा सभी बिन्दुओं पर प्रगति अच्छी हो, यह सुनिश्चित करना होगा। जिला कलक्टर ने शिक्षण संस्थाओं में विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के तहत संचालित निर्माण व विकास कार्यों की ब्लॉक वार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्वीकृत कार्य निर्धारित अवधि में अच्छी गुणवत्ता के साथ पूर्ण होने चाहिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पवार ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में पात्रा विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण हो, इसके लिये माइक्रो लेवल तक जाना होगा। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षण संस्थाओं ने पात्र छात्र-छात्राओं की सूचियां तैयार हो गई है, वे विशेष शिविर लगाकर टीकाकरण कार्यक्रम को गति प्रदान करे।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुकेश बारेठ सहित शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement