Advertisement

Advertisement

राजस्थान दिवस की प्रस्तुतियों में दिखी राजस्थानी संस्कृति की झलक

 राजस्थान दिवस की प्रस्तुतियों में दिखी राजस्थानी संस्कृति की झलक


इंदिरा वाटिका में सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम आयोजित
श्रीगंगानगर। राजस्थान दिवस (30 मार्च 2022) के अवसर पर जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से जवाहर नगर स्थित इंदिरा वाटिका में आयोजित सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम ’राजस्थान उत्सव‘ में राजस्थानी संस्कृति की झलक देखने को मिली। कलाकारों ने एक से बढ़कर एक नृत्य प्रस्तुतियां पेश करते हुए राजस्थान की बहुरंगी संस्कृति और गौरवशाली कला को साकार किया।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, एडीएग प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात पर्यटन विभाग की मसक वादन की प्रस्तुति मंगला राम भील और उनकी टीम ने दी। किंग्स स्नेपर डांस ग्रुप ने राजस्थानी लोक नृत्य ’आयो रे शुभ दिन आयो‘ के माध्यम से राजस्थान दिवस का स्वागत किया। पर्यटन विभाग की ओर से मयूर नृत्य और राजस्थानी लोकगीत, नोजगे पब्लिक स्कूल द्वारा कालबेलिया लोक नृत्य और शास्त्रीय कत्थक नृत्य, गुड शेफर्ड स्कूल द्वारा घूमर लोक नृत्य, एनिमा डांस ग्रुप द्वारा राजस्थानी लोक नृत्य, नटराज नृत्य शक्ति ग्रुप द्वारा राजस्थानी नृत्य ’आयो रे मारो ढोलना‘ और नगर परिषद की ओर से चंग धमाल की प्रस्तुतियां दी गईं।
  कार्यक्रम में विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने समस्त नागरिकों को राजस्थान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए देश व प्रदेश की उन्नति और उज्जवल भविष्य की कामना की। श्री गौड़ ने कहा कि राजस्थान में निरन्तर विकास के साथ-साथ गंगानगर जिला भी विकास में पीछे नहीं है। गत तीन वर्षो में इस क्षेत्र को सबसे बडी सौगात मेडिकल कॉलेज, कृषि महाविद्यालय तथा नर्सिंंग कॉलेज की स्वीकृतियां मिलने व प्रारम्भ होन से इस क्षेत्र के नागरिकों को लाभ मिलेगा। श्रीगंगानगर शहर की मुख्य सड़कों के अलावा शहर में प्रवेश करने वाली सभी सड़कों का नवीनीकरण व सुदृढीकरण का कार्य किया जा रहा है, जिससे हमारा शहर सुन्दर लगेगा व आमजन को सुविधाएं मिलेंगी।
 राजस्थान दिवस के उपलक्ष में जिला मुख्यालय स्थित प्रमुख चौराहों की सजावट करते हुए लाइटिंग की व्यवस्था की गई, जबकि स्काउट गाइड की ओर से रंगोली बनाते हुए सभी को राजस्थान दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की गईं।
 इस अवसर पर एडिशनल एसपी श्री जयसिंह तंवर, एडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, नगर विकास न्यास की सचिव डॉ0 हरीतिमा, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, आयुर्वेद विभाग के डीडी श्री हरिन्द्र दावड़ा, सीएमएचओ डॉ0 गिरधारी लाल मेहरड़ा, पीएमओ डॉ0 बलदेव सिंह चौहान, पर्यटन विभाग बीकानेर के पर्यटन अधिकारी श्री पुष्पेंद्र सिंह, श्री हंसराज यादव, श्री विजय कुमार, श्रीमती प्रीतिबाला गर्ग, पूर्व खेल अधिकारी श्री सुरजाराम सिंहाग, श्री प्रेम चुघ सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री भरत सिडाना ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement