Advertisement

Advertisement

सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, रेडीयंट हीट वॉर्मर, डेंटल चौयर, ओटी टेबल सहित अनेक उपकरणों की माँग की

 विधायक श्री गौड़ ने विधानसभा में चिकिसा में सुविधाएं बढाने पर जोर दिया

सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, रेडीयंट हीट वॉर्मर, डेंटल चौयर, ओटी टेबल सहित अनेक उपकरणों की माँग की
श्रीगंगानगर, । श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने राजस्थान विधानसभा में जिले की चिकित्सा एवं लोक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं रखते हुए इनके निराकरण की मांग की। मांग संख्या 26 चिकित्सा पर गंगानगर विधानसभा की मांगे सदन की कार्यवाही में टेबल किए।
 विधायक ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले के अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन बहुत पुरानी है। पीपीपी मोड पर सशुल्क 1100 रूपये पर संचालित है इस सिटी स्कैन मशीन के स्थान पर नई मशीन की आवश्यकता है। इसलिए नई सिटी स्कैन मशीन स्वीकृत करते हुए स्कैन की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। इसके अलावा डायलिसिस मशीन पीपीपी मोड पर सशुल्क 1100 रूपये संचालित है। यह सुविधा भी निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाए।
 उन्होने बताया कि श्रीगंगानगर के चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन (कलर डॉकलर) एक है। इससे रोगियों की नियमित जांच नही हो रही है। इसलिए नई सोनोग्राफी मशीन (कलर डॉकलर) शीघ्र स्वीकृत कर उपलब्ध करवाई जाए। एसएनसीयू में नवजात शिशुओं की संख्या को देखते हुए 25 नये रेडिएन्ट हिट वार्मर की भी आवश्यकता है। वर्तमान में उपलब्ध रेडियन हिट वार्मर संख्या कम है। इसलिए उनकी संख्या में वृद्वि की जाए।
 श्री गौड़ ने बताया कि अस्पताल में एक नई डेन्टर चेयर तथा ऑपरेशन थियेटर में अस्थि रोग विभाग के लिए नई ओटी टेबल की भी आवश्यकता है। इसके लिए रेफ्रिजरेटेड सेंट्रीफ्यूज मशीन मय संसाधन की भी बहुत आवश्यकता है, ताकि मौसमी बीमारियों के दौरान रोगियों को एसडीपी व आरडीपी की सुविधा उपलब्ध हो सके। पैथोलॉजी लैब में पैथोलॉजीस्ट का पद रिक्त होने की जानकारी देते हुएं श्री गौड़ ने  ऑटो एनाईलाईजर मशीन भी उपलब्ध करवाने की मांग की। एक्सरे विभाग में डीआर की आवश्यकता है बताते हुए उन्होने एमआरआई मशीन उपलब्ध करवाने की मांग की।
  उन्होने बताया कि जिला अस्पताल में बहुत से चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के पद भी काफी समय से रिक्त है, जिससे रोगियों को काफी परेशानी का सामना करना पडता है। वर्तमान में चिकित्सक एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों के 11 पद रिक्त हैं। पैथोलोजिस्ट, शिशु रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, रेडियोलॉजी विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की आवश्यकता है। इसके अलावा वर्तमान में लैब टेक्नीशियन संवर्ग के 31 पद स्वीकृत है, जिनमे से 17 पद रिक्त हैं। रिक्त पदों पर नियुक्ति की आवश्यकता है। ताकि मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना का सफल संचालन हो सके, साथ ही उन्होने नर्सिंग संवर्ग के 15 पद रिक्त हैए सहायक कर्मचारियों के 47 पद स्वीकृत है, जिनमें 34 पद रिक्त है, पदों पर नियुक्त की मांग की।
 उन्होने बताया कि नगर विकास न्यास द्वारा कुंज विहार प्रथम आवासीय योजना श्रीगंगानगर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हेतु 176.57 वर्गफीट भूमि आरक्षित की गई है। आम जनता की सुविधा को देखते हुए श्रीगंगानगर की कुंज विहार प्रथम आवासीय योजना में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत कर निर्माण हेतु बजट उपलब्ध कराया जाए। इसके अलावा श्रीगंगानगर शहर की आबादी विस्तार को देखते हुए पुराने चिकित्सालय भवन में भी चिकित्सा सुविधा शुरू की जाए, ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement